What is kriya in Yoga? - योग में क्रिया क्या है?

क्रिया व्यायाम, श्वास तकनीक या ध्यान तकनीकों का एक सेट है जिसका उपयोग योग में किसी विशिष्ट लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता के लिए किया जाता है। यह एक योग दिनचर्या की तरह है जो आपके लचीलेपन को बेहतर बनाने, आपके शरीर को शुद्ध करने या आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है। इसमें आम तौर पर विभिन्न मुद्राएं, सांस लेना और कभी-कभी गायन या दृश्य शामिल होता है। योग में आपके शारीरिक स्वास्थ्य, मन की स्पष्टता और आध्यात्मिक विकास को बेहतर बनाने में मदद के लिए क्रिया का उपयोग किया जाता है। What is kriya in Yoga? – योग में क्रिया क्या है?


What is kriya in Yoga? – योग में क्रिया क्या है?

क्रिया गतिविधियों या अभ्यासों की एक श्रृंखला है जो आपको एक विशिष्ट लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है, चाहे वह शारीरिक, मानसिक या आध्यात्मिक रूप से हो। यह योग के लिए नियमों के एक विशेष समूह की तरह है, जिनमें से प्रत्येक का अपना उद्देश्य है। इन अनुक्रमों में आमतौर पर विभिन्न शारीरिक मुद्राएं, नियंत्रित श्वास तकनीक, प्राणायाम, हाथ के इशारे और ध्यान शामिल होते हैं। वे आपके शरीर और दिमाग को शुद्ध करने में मदद कर सकते हैं, या आपकी आध्यात्मिक जागरूकता को खोलने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक क्रिया में आपके शरीर को विषमुक्त करने के लिए विभिन्न आसन और साँस लेने की तकनीकें शामिल हो सकती हैं। या, यह आपको आंतरिक शांति पाने में मदद करने के लिए ध्यान और आंदोलन-आधारित क्रिया हो सकती है। क्रिया को आमतौर पर संरचित तरीके से सिखाया जाता है, निर्देशों के साथ जिनका आप चरण दर चरण पालन कर सकते हैं, और वे आपके लक्ष्यों तक पहुंचने और आपके सामने आने वाली किसी भी चुनौती पर काबू पाने में आपकी मदद करने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं। What is kriya in Yoga? – योग में क्रिया क्या है, अंततः, क्रिया आपके योग अभ्यास में गहराई और प्रभावशीलता जोड़ने का एक शानदार तरीका है।

Types of kriya – क्रिया के प्रकार

क्रिया के प्रकार योग में क्रिया के कई प्रकार होते हैं। प्रत्येक क्रिया का अपना उद्देश्य और जोर होता है। नीचे कुछ सबसे सामान्य क्रियाएं दी गई हैं:

  1. षट्कर्म क्रियाएँ : – ये षट्कर्म क्रियाएं आपके शरीर को शुद्ध करने के बारे में हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी नाक को साफ करने के लिए नेति का उपयोग कर सकते हैं, अपने पाचन तंत्र को साफ करने के लिए धौति का उपयोग कर सकते हैं, और अपने कोलन को साफ करने के लिए बस्ती का उपयोग कर सकते हैं।
  2. प्राणायाम क्रियाएँ: – क्रियाएं ऐसे व्यायाम हैं जो आपकी श्वास को नियंत्रित करने और आपकी जीवन शक्ति ऊर्जा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। क्रिया के उदाहरणों में त्वरित सांस और वैकल्पिक नासिका श्वास शामिल हैं, जो दोनों प्राणायाम क्रिया का हिस्सा हैं।
  3. ध्यानात्मक क्रियाएँ: – ये क्रियाएं ध्यान और मन को शुद्ध करने पर केंद्रित हैं। इनमें अक्सर जप, दर्शन या विशिष्ट ध्यान विधियाँ शामिल होती हैं। उदाहरण के लिए, त्राटक में मन को एक निश्चित बिंदु या किसी वस्तु पर केंद्रित करना शामिल है।
  4. आसन क्रियाएँ: – ये मुद्राओं और मुद्राओं की श्रृंखला हैं जो विशेष रूप से एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए डिज़ाइन की गई हैं। उदाहरण के लिए, सूर्यभासन श्रृंखला आसनों की एक श्रृंखला है जो पूरे शरीर की कसरत के लिए एक साथ काम करती है। एक अन्य उदाहरण सूर्य नमस्कार श्रृंखला है, जो विभिन्न आसनों की एक श्रृंखला है जो संयुक्त लचीलेपन और मांसपेशियों के लचीलेपन पर ध्यान केंद्रित करती है।
  5. मंत्र क्रियाएँ: – ये ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप अपना दिमाग साफ करने और अधिक आध्यात्मिक बनने में मदद के लिए बार-बार दोहराते हैं। इसका एक अच्छा उदाहरण है जप, या किसी मंत्र को दोहराना।
  6. मुद्रा क्रियाएँ: – मुद्राएं आपके हाथों से की गई मुद्राएं हैं जो प्रभावित करती हैं कि आपका शरीर ऊर्जा कैसे भेजता है। मुद्रा क्रिया में आपको शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस करने में मदद करने के लिए हाथों की कुछ स्थिति शामिल होती है। उदाहरण के लिए, चिन मुद्रा में आपके अंगूठे और तर्जनी को छूना शामिल है।
  7. बंध क्रियाएँ :- बंध मांसपेशियों को लॉक करने वाले व्यायाम हैं जो आपके शरीर में ऊर्जा प्रवाह को विनियमित और निर्देशित करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने गले को कसने के लिए बंध का उपयोग कर सकते हैं, या अपनी जड़ों को ढीला करने के लिए बंध का उपयोग कर सकते हैं।
  8. नौलि क्रिया: – यह वास्तव में व्यायाम का एक उन्नत रूप है जो पाचन में मदद करने और आपके कोर के निर्माण के लिए आपके पेट की मांसपेशियों पर काम करता है।
  9. चक्र क्रियाएँ: – शरीर के चक्रों के ऊर्जा केंद्रों को संतुलित और सामंजस्यपूर्ण बनाने में मदद के लिए ध्यान, दृश्य और विशिष्ट प्रथाओं का उपयोग किया जाता है।

प्रत्येक क्रिया योग के दायरे में एक विशिष्ट उद्देश्य को पूरा करती है। विभिन्न क्रियाएं शरीर, मन और आत्मा के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करती हैं। What is kriya in Yoga? – योग में क्रिया क्या है? योग अभ्यासकर्ता अपने उद्देश्यों और आवश्यकताओं के अनुसार क्रियाओं का चयन कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने