+

गुड़ खाएं सेहत बढ़ाएं - जानिए गुड़ खाने के बेहतरीन लाभ

गुड़ को प्राकृतिक मिठाई भी कहा जाता है। लेकिन यह सिर्फ एक मिठाई ही नहीं है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी अनमोल खजाना है। आज के समय में बहुत कम लोग गुड़ के लाभ जानते हैं। यही कारण है कि गुड़ का सेवन आज के समय में कम ही किया जाता है। आज हम आपको गुड़ के सेवन के कुछ ऐसे लाभ यहां बता रहे हैं। जो आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक हैं। आइये जानते हैं इन लाभों के बारे में।

 

1 - सर्दियों में लाभकारी -

 

सर्दी एक मौसम में गुड़ का सेवन अमृत के सामान होता है। सर्दी के मौसम में जुकाम या कफ की समस्या आम हो जाती है। यदि आप गुड़ का सेवन सर्दी के मौसम में करते हैं तो कफ या जुकाम जैसी समस्याएं आपको नहीं हो पाती हैं। आप गुड़ को दूध या चाय में डालकर सेवन कर सकते हैं या आप इसका काढ़ा भी बना कर पी सकते हैं।

 

2 - जोड़ो के दर्द में लाभ -

 

जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या होती है। उन लोगों के लिए गुड़ का सेवन काफी लाभकारी होता है। ऐसे लोगों को प्रतिदिन गुड़ के एक टुकड़े के साथ में अदरक का सेवन करने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है।

 

3 - पेट की समस्याओं में आराम -

 

 माना जाता है कि शरीर में सबसे ज्यादा समस्या पेट की गड़बड़ी से होती हैं। गुड़ आपके पेट की सभी समस्याओं में फायदा करता है। गुड़ के सेवन से आपके पेट में गैस नहीं बनती है तथा आपके पाचन तंत्र को सही रखता है। भोजन करने के बाद यदि आप थोड़ी मात्रा में गुड़ का सेवन करते हैं तो आपका भोजन जल्दी ही पच जाता है।

 

प्रतीकात्मक

4 - स्किन को चमकाता है गुड़ -

 

गुड़ आपकी स्किन को चमकाने का अच्छा कार्य करता है। इसके अलावा यह आपके ब्लड से टॉक्सिन को निकाल कर आपकी स्किन को स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा गुड़ आपके रक्त संचार को भी अच्छा बनाता है। यदि आप प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में गुड़ का सेवन करते हैं तो आपकी स्किन पर मुंहासे नहीं हो पाते हैं।

 

5 -  कमजोरी तथा आयरन की कमी होती है दूर -

 

गुड़ को आयरन का मुख्य स्त्रोत माना जाता है। यदि आप प्रतिदिन गुड़ का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है। एनीमिया के रोगियों के लिए गुड़ का सेवन बहुत अच्छा तथा लाभदायक होता है। इसके अलावा यदि आप थकान या कमजोरी महसूस कर रहें हैं तो गुड़ का सेवन करने से आपकी कमजोरी जल्दी ही दूर हो जाती है तथा आपकी थकान भी उतर जाती है।

 

6 - अस्थमा में लाभदायक -

 

गुड़ का सेवन अस्थमा के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होता है। असल में गुड़ में एंटी एलर्जिक तत्व पाए जाते हैं। अतः यह अस्थमा के रोगियों के लिए लाभकारी साबित होता है। इसके अलावा यह आपके शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखता है।