+

सूर्य ग्रहण के बाद करें ये काम, बन सकते हैं धनवान

जब कभी सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण होता है तो आपने लोगों को कई प्रकार की सावधानियां बरतते देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये अवसर आपको धनवान भी बना सकते हैं। आपको जानकर थोड़ी हैरानी अवश्य होगी पर यदि आप सूर्य ग्रहण के बाद यहां बताये कुछ कार्यों को करते हैं तो आप जल्दी ही धनवान बन सकते हैं। आइये अब आपको बताते हैं कि अपने जीवन पर सूर्य ग्रहण का अच्छा प्रभाव देखने के लिए आपको कौन कौन से कार्य करने पड़ते हैं। 

 

1 - शास्त्र बताते हैं कि ग्रहण काल ख़त्म होने के बाद आप शारारिक शुद्धि के लिए सबसे पहले स्नान कर साफ़ कपड़े पहने। ऐसा करने से आपके ऊपर पड़ा ग्रहण काल का नकारात्मक प्रभाव ख़त्म हो जाता है। 

 

2 - शारारिक शुद्धि के बाद अब आपको मानसिक शांति का कार्य करना होता है। इसके लिए आपको अपने घर में गंगाजल का छिड़काव करना होता है। ऐसा करने से आपके घर की सारी नकारात्मकता ख़त्म हो जाती है। 

प्रतीकात्मक

3 - इतना कार्य करने के बाद आप देव दर्शन करने के लिए घर के पास के किसी मंदिर में अवश्य जाएं। ऐसा करना बहुत शुभ माना जाता है। 

 

4 - ग्रहण काल ख़त्म होने के बाद में दान देना बहुत अच्छा माना जाता है। आप अपनी सामर्थ्य के अनुसार किसी जरूरतमंद व्यक्ति को या पास के मंदिर में दान अवश्य करें। ग्रहण काल के बाद में राहु तथा केतू पूजन करना भी अच्छा माना जाता है। 

 

5 - ग्रहण काल ख़त्म होने के बाद में आप घर के पूजन घर में रखी भगवान की प्रतिमाओं को नए वस्त्र अवश्य पहनाएं। ग्रहणकाल के बाद में गाय को रोटी खिलाना भी बहुत शुभ होता है। माना जाता है कि ऐसा करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं तथा घर में धन की कमी नहीं होती है। देवी लक्ष्मी के पूजन के बाद में इंद्र देवता की पूजा का भी विधान बताया गया है। घर की सुख समृद्धि के लिए तुलसी के पौधे के पास में दीपक को अवश्य जलाएं।