+

ज्योतिष शास्त्र- जानें कैसे रहेगा आपके लिए 2019 का सफर

Numerology ज्योतिष शास्त्र की एक ऐसी शाखा है। जिसमें अंको की सहायता से आपके भविष्य पर प्रकाश डाला जाता है। Numerology के अनुसार वर्ष 2019 ज्ञान तथा धन के कारक बृहस्पतिदेव का वर्ष है। जन्मतिथि के अनुसार यह वर्ष किस मूल अंक वाले व्यक्ति को क्या क्या लाभ देगा। उसके बारे में आज हम आपको यहां बता रहें हैं। आइये जानते हैं 1 से 9 मूल अंको का भविष्य इस वर्ष कैसा रहेगा। 

प्रतीकात्मक

1 - मूलांक 1 - 

जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी माह की 1, 10, 19 और 28 की तारीख को होता है तो उन लोगों का मूलांक 1 होता है। ऐसे लोगों को इस वर्ष अवसर, सफलता, नौकरी आदि प्राप्त होगी। आपके जीवन में आई अब तक की समस्याएं ख़त्म हो जायेगी तथा आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा। अप्रैल तथा मई का माह आपके लिए विशेष शुभ रहेगा। 

2 -  मूलांक 2 - 

जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी माह की 2, 11, 20 और 29 की तारीख को होता है तो उन लोगों का मूलांक 2 होता है। इस वर्ष मूलांक 2 वाले लोगों की पुरानी समस्याएं ख़त्म हो जाएंगी तथा कुछ नए दोस्त भी आपके बनेंगे। आपके दोस्त आपके लिए सहायक साबित होंगे तथा पदोन्नति हो सकती हैं। 

प्रतीकात्मक

 

3 - मूलांक 3 - 

जिन लोगों का जन्म किसी माह की 3, 12, 21 और 30 तारीख को होता है। ऐसे लोगों का मूलांक 3 होता है। ऐसे लोगो में इस वर्ष विश्वास, आध्यात्मिकता तथा प्रेम बढ़ेगा। अप्रैल के माह में आपको थोड़ा सतर्क होने की आवश्यकता है। शिक्षण, नौकरी तथा उपचार में इस वर्ष बृद्धि हो सकती है। 

4 - मूलांक 4 - 

जिन लोगों का जन्म किसी माह की 4, 13, 22 और 31 तारीख को होता है। उन लोगों का मूलांक 4 होता है। ऐसे लोगों के लिए यह वर्ष काफी अच्छा रहेगा। ऐसे लोगों के लिए विदेश यात्रा तथा मुनाफे का भी योग बन रहा है। इस वर्ष के मध्य का समय आप लोगों के लिए लाभदायक होगा। बुखार, शुगर या रक्त संबंधी समस्या से ग्रस्त भी हो सकते हैं। 

प्रतीकात्मक

 

5 - मूलांक 5 - 

जिन लोगों का जन्म किसी माह की  5 ,14 , 23 तारीख को होता है। उन लोगों का मूलांक 5 होता है। यह वर्ष आपके लिए अनुकूल रहेगा। इस वर्ष की शुरुआत रोमांस के साथ हो सकती है। आध्यात्मिकता तथा शांति के लिए भी यह वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा। लेखन, व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष लाभदायक रहेगा। 

6 - मूलांक 6 - 

जिन लोगों का जन्म किसी माह की  6 ,15 और 24 तारीख को होता है। उन लोगों का मूलांक 6 होता है। ऐसे लोगों को व्यापार में सफलता मिलेगी। आत्मविश्वास बनाये रखें अन्यथा असफलता का सामना करना पड़ सकता है। होटल, फिल्म तथा मीडिया के लोगों को इस वर्ष लाभ मिल सकने की पूरी संभावना है। 

प्रतीकात्मक

 

7 - मूलांक 7 - 

जिन लोगों का जन्म किसी माह की 7 ,16 और 25 तारीख को होता है। उन लोगों का मूलांक 7 होता है। जो व्यक्ति उच्च शिक्षा में लगें हैं। उनके लिए यह वर्ष अच्छा तथा सफलता देने वाला होगा। पैसे के मामले में यह वर्ष काफी परेशान करने वाला हो सकता है। स्वास्थ्य पर इस वर्ष ज्यादा खर्च हो सकता है। ज्यादा खर्च करने से बचें तथा स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। 

8 - मूलांक 8 - 

जिन लोगों का जन्म किसी माह की 8 ,17 और 26 तारीख को होता है। उन लोगों का मूलांक 8 होता है। इस वर्ष आपको थोड़ा अधिक धैर्य से काम लेना होगा। इस वर्ष नौकरी में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। भूमि निवेश में आपको लाभ हो सकता है। नया घर खरीदना तथा अचल संपत्ति खरीदना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। 

प्रतीकात्मक

 

9 - मूलांक 9 - 

जिन लोगों का जन्म किसी माह की 9 ,18 और 27 तारीख को होता है। उन लोगों का मूलांक 9 होता है। यह वर्ष आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है। इस वर्ष आपके लिए सरकारी कार्य या विदेशी यात्रा से लाभ हो सकता है। इस वर्ष नए घर या संपत्ति पर भी कुछ खर्च हो सकता है। पारिवारिक विवाद भी हो सकता है अतः सतर्क रहें।