+

इस दिशा में लगाएं भगवान हनुमान का चित्र

भगवान हनुमान हिंदू धर्म में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। भगवान हनुमान को बल, बुद्धि तथा भक्ति का जीवंत स्वरुप माना जाता है। मान्यता है कि भगवान हनुमान का चित्र घर लगाने पर बहुत सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं। यह भी कहा जाता है कि भगवान हनुमान का चित्र घर पर लगाने से घर का वास्तु दोष समाप्त हो जाता है साथ ही शनि तथा पितृदोष से भी मुक्ति मिलती है। भगवान हनुमान की तस्वीर अपने घर में सभी लगाते हैं लेकिन सही दिशा और सही तरीके से यदि आप भगवान हनुमान को अपने घर में स्थापित करते हैं तो आपके जीवन में तेजी से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं। आइये जानते हैं कि भगवान हनुमान कि तस्वीर किस दिशा में तथा किस प्रकार लगाएं। 

दक्षिण दिशा में लगाएं भगवान हनुमान की तस्वीर

प्रतीकात्मक

भगवान हनुमान कि तस्वीर यदि आप अपने घर में लगाना चाहते हैं तो दक्षिण दिशा में देखते हुए लगाना चाहिए। असल में दक्षिण दिशा में ही उन्होंने अपना सर्वाधिक प्रभाव दिखाया है। अतः उस दिशा से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा आपके घर में प्रवेश नहीं कर पाती है। 

नकारात्मक ऊर्जा के लिए विशेष तस्वीर लगाएं

प्रतीकात्मक

यदि आपको लगता है की आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा है तो आप भगवान हनुमान की शक्ति प्रदर्शन करते हुए तस्वीर को अपने घर में लगाएं। इसके अलावा आप पंचमुखी हनुमान की तस्वीर को अपने घर के मुख्य द्वार पर लगा सकते हैं। 

शत्रु बाधा, बीमारी व मन मुटाव के लिए उपाय

प्रतीकात्मक

वास्तु के अनुसार जिस घर में जल स्त्रोत का दोष होता है। वहां शत्रु बाधा, बीमारी व मन मुटाव देखने को मिलता है। अतः इस दोष को हटाने का सबसे सरल उपाय है कि आप पंचमुखी हनुमान जी का दक्षिण पाश्चिम दिशा में देखते हुए चित्र अपने घर पर लगाएं। 

अलग अलग समस्याओं के लिए भिन्न भिन्न चित्र लगाएं

प्रतीकात्मक

यदि आप अपन जीवन में साहस, बल, विश्वास और जिम्मेदारी का विकास करना चाहते हैं तो पहाड़ को उठाते हुए भगवान हनुमान का चित्र अपने घर में  लगाएं। इसके अलावा यदि आप अपने जीवन में उन्नति, तरक्की और सफलता को चाहते हैं तो उड़ते हुए भगवान हनुमान का चित्र घर में स्थापित करें। अपने जीवन में भक्ति और विश्वास का संचार करने के लिए आप भगवान हनुमान का ऐसा चित्र लगाएं जिसमें वे भगवान राम का भजन कर रहें हैं। इस प्रकार से आप भगवान की तस्वीर को सही दिशा में लगाकर अपने जीवन कि बहुत सी समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं।