+

पानी में गिर जाएं मोबाइल तो करें ये कार्य, नहीं होगा नुकसान

आज के समय में मोबाइल हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। हम लोग जहां कहीं भी रहते हैं वहां मोबाइल अवश्य ही साथ रखते हैं। यदि यह कहा जाए कि मोबाइल आज के समय में हमारे लिए ऑक्सीजन से कम नहीं है तो कोई आश्चर्य की बात नहीं है। वैसे तो सभी लोग मोबाइल को काफी सावधानी से अपने पास रखते हैं लेकिन कई बार गलती से हमारा मोबाइल पानी में भीग जाता है। कई बार फोन पानी में गिरने पर खराब भी हो जाता है। अतः आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में यहां बता रहें हैं। जिनका उपयोग करने के बाद आप अपने मोबाइल को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। 

प्रतीकात्मक

 

यदि आप का मोबाइल पानी में भीग जाता है तो आपको सबसे पहले उसको किसी सूखे स्थान पर रख देना चाहिए। कोशिश करें कि उसको किसी सूखे कपड़े से न पूछें तथा ज्यादा न हिलाएं डुलाये। मोबाइल को चेक करने के लिए किसी बटन को न दवाएं ओर न ही टच को अनलॉक करें। ऐसा करने से आपका मोबाइल एक्टिव हो जाता है तथा उसका डिवाइस बोर्ड क्रेश हो सकता है। अच्छा हो कि पानी में भीगने कि अवस्था में आप अपने मोबाइल कि बैटरी को निकाल दें क्यों की बैटरी मोबाइल होने के कारण उसमें शार्ट सर्किट होने का ख़तरा बढ़ जाता है।

प्रतीकात्मक

 

बैटरी के साथ ही मोबाइल की सिम तथा एसडी कार्ड को भी निकाल लें लेकिन मोबाइल को ज्यादा न हिलाएं। अब आप अपने मोबाइल को किसी साफ़ ओर सूखे कपड़े से तत्काल पौंछ दें। यदि मोबाइल में ज्यादा पानी भर गया है तो उसको ड्रॉयर या वैक्युम से सूखा दें। अब आपको अपने फोन के अंदर कि नमी को सुखाना होगा। इसके लिए आप एक पैकेट में चावल को भर कर उसके अंदर मोबाइल को रख दें। जब आपको लगता है कि मोबाइल के अंदर कि नमी सूख चुकी है तो आप अपने मोबाइल को टेक्नीशियन के पास ले जाएं। ध्यान रहें कि इस अवस्था में आप खुद मोबाइल का स्वीच ऑन न करें।