+

घर पर इस प्रकार बनाएं गैस, कभी नहीं पड़ेगी सिलेंडर भरवाने की जरुरत

कुछ समय पहले पीएम मोदी ने बायोफ्यूल डे पर स्पीच दी थी। इस स्पीच में उन्होंने नाले से निकलने वाली गैस को स्टोर कर कुकिंग में यूज करने की सलाह भी दी थी। आपको बता दें की दिल्ली से सटे गाजियाबाद के साहिबाबाद में रामू नामक एक चायवाला इसी तरह से चाय बना कर अपनी खूब बचत कर रहा है। टेस्ट में नाले से निकलने वाली गैस में कोई फर्क नहीं पाया गया है अतः लोग अब रामू को खूब प्रोत्साहित करते हैं। रामू बताते हैं की वे हर माह 5 हजार रुपये कमाते थे लेकिन 1200 रुपये प्रति माह सिलेंडर में खर्च हो जाते थे।

प्रतीकात्मक

 

इसके बाद उनकी सहायता इंद्रप्रस्थ इंजीनियरिंग कालेज के दो छात्रों अभिनेंद्र पटेल तथा अभिषेक वर्मा ने की और रामू के लिए नाले से गैस का प्रवंध कराया। अब रामू प्रतिदिन नाले की गैस से लोगों को चाय बनाकर पिलाते हैं और अपनी खूब बचत करते हैं। आप भी यह कार्य आसानी से कर सकते हैं। आइये जानते हैं की किस प्रकार आप नाले की गैस को कुकिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

प्रतीकात्मक

 

नाले की गैस को कुकिंग में ऐसे करें यूज - 

नाले की गैस को कुकिंग में इस्तेमाल करने के लिए पहले नाले में से मीथेन गैस निकालनी होती है। इसके लिए नाले में प्लास्टिक ड्रम का सेटअप लगाना होता है। प्रत्येक ड्रम को लोहेकी जाली से ढक दिया जाता है। सिस्टम ऐसा है की पहले खाली ड्रम को पानी ें डुबोया जाता है। ड्रामो में पानी भरने के बाद में उनमें गैस बननी शुरू हो जाती है। अंदर गैस भरने से पाने ड्रामो के बाहर आने लगता है। गैस भरने पर पाने बाहर आ जाता है तथा गैस ड्रम में स्टोर हो जाती है। इसी के साथ में ड्रम भी पानी से बाहर आ जाते हैं।