+

मीटर रीडिंग कम करने के आसान तरीके, आधे से भी कम आएगा बिजली बिल

आज के समय में बहुत से लोग बिजली के भारी भरकम बिल से काफी परेशान हैं। यदि आप भी अपने बिजली के बिल को कम करना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाएं हैं। जो आपके बिजली के बिल को काफी कम कर देंगे। आपको बता दें की भारतीय विघुत नियामक आयोग की और से बिजली बनाने वाली सभी कंपनियों को साफ़ निर्देश दिया गया है की बिजली के उपभोक्ताओं से सिर्फ 30 दिन का बिल लिया जाएं तथा 30 दिन का ही बिल बनाकर दिया जाए।  इसके बाद भी मीटर रीडिंग करने वाले ठेकेदार अपनी मनमानियां करते रहते हैं और हम लोग बिजली का पूरा बिल दे देते हैं। जब की ऐसा नहीं होना चाहिए। आइये अब हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनको अपनाकर आप अपने बिजली के बिल को आसानी से कम कर सकते हैं। 

प्रतीकात्मक

 

  1. आप अपने घर के सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को पॉवर एक्सटेंशन कार्ड के साथ जोड़कर रखें। रात में सोते समय आप उसको बंद करके ही सोएं। 
  2.  यदि आप पानी को गर्म करने के लिए वॉटर हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो आप उसका तापमान 48 डिग्री पर ही सेट करके रखें। 
  3.  आप यदि सामान्य बल्ब का इस्तेमाल करते हैं तो उसके स्थान पर आप कॉमपैक्ट फ्लोरोसेंट लैम्प यानि CFL बल्ब का इस्तेमाल करें। यह बल्ब आपकी 80 फीसदी बिजली के बिल को कम कर देता है तथा या सामान्य बल्ब से 10 से 15 गुना ज्यादा भी चलता है।   
  4. यदि आप फ्रीज का इस्तेमाल करते हैं तो फ्रीज को हमेशा नॉर्मल मोड़ पर ही चलाएं तथा उसको कभी खाली न रखें बल्कि उसमें सब्जियां आदि अवश्य रखें रहें।