+

जल्द बंद हो सकती है मारुती की ये फैमिली कार

"मारुति सुजुकी ओमनी" अपने समय में काफी मशहूर रही है। अब कंपनी इस कार को बंद कर रही है। आपको बता दें की 1985 में शुरू की गई इस कार की विदाई अब 35 साल बाद होने जा रही है। मारुती कंपनी जल्दी ही ओमनी के पैसेंजर और कार्गो वैरियंट्स को बंद कर सकती है। अब इस कार के स्थान पर एक अन्य कार इसकी जगह लेगी। ओमनी ऐसी कॉम्पैक्ट तथा 8 सीटर कार थी और इसी कारण इसको एक फैमिली कार के रूप में भी जाना जाता था। मारुती कंपनी ने ओमनी का 5 सीटर बर्जन भी उतारा था जो काफी पॉपुलर रहा।

प्रतीकात्मक

 

इसके बाद ओमनी का प्रचलन लोगों में बढ़ता गया तथा यह एम्बुलेंस, स्कूल बैन तथा कार्गो के रूप में भी किया जानें लगा। इस कार का कॉम्पैक्ट लुक और कम मैंटीनेंस कॉस्ट इसको और से अलग बनाती थी। इसमें न सिर्फ ऊंची छत थी बल्कि स्लाइडिंग विंडो के अलावा इसके ज्यादा स्पेस भी था। इस कारण ज्यादा से ज्यादा लोगों ने इसको पसंद किया था। इन सभी विशेषताओं के कारण ही यह मारुती की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक बन गई थी। 

वर्तमान समय की बात करें तो आज भी ओमनी की करीब 5 हजार यूनिट्स प्रतिमाह बिक जाती हैं। आज भी इस कार के 1.57 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं। मारुती कंपनी ने इस कार का एलपीजी और सीएनजी वैरियंट भी लांच किया था। यह कार 5 स्पीड गियर बॉक्स के साथ उतारी गई थी। हालही में मारुती के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा था की "हम लोग मारुती सुजुकी का उत्पादन जल्दी ही बंद करने वाले हैं।

प्रतीकात्मक

 

अब इस कार की जगह मारुती इको लेगी। इको को हम नए सेफ्टी नियमों के साथ अपग्रेड करेंगे। इस कार में 5, 7 और 8 सीटर कार्गो वैरियंट भी उपलब्ध है। इको प्रेट्रोल के अलावा सीएनजी में भी आती है। इस कार में सुरक्षा के लिए सीट बैल्ट रिमाइंडर, ड्राइवर साइड एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर भी लगाए जाएंगे।" कंपनी को विश्वास है की अगले 10 साल में ओमनी सडकों से गायब हो जायेगी तथा उसके स्थान पर ओमनी इको दिखाई पड़ेगी।