+

आपका मोबाइल हो सकता है ब्लॉस्ट, न करें ये गलतियां

आपने कई बार स्मार्टफोन्स के ब्लॉस्ट होने की घटनाएं पढ़ी ही होंगी। इस प्रकार की घटनाओं से कई लोग घायल भी हुए हैं। यदि आप कुछ चीजों का ध्यान रखें तो आप स्मार्टफोन्स से होने वाली किसी भी घटना से बच सकते हैं। आज हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स दे रहें हैं जो स्मार्टफोन्स से होने वाली घटनाओं से आपको बचा सकते हैं। 

 

1 - सबसे पहली बात यह है कि आप अपने मोबाइल फोन को तकिये के नीचे रख कर न सोएं। असल में इस प्रकार से स्मार्टफोन्स का तापमान बढ़ जाता है तथा उसके ब्लॉस्ट होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

 

2 - मोबाइल फोन को बहुत से लोग शर्ट की जेब में रखते हैं। कई लोगों की यह आदत भी होती है तो हम आपको बता दें की ऐसा नहीं करना चाहिए। स्मार्टफोन्स को यदि आप शर्ट की जेब में ज्यादा समय रखते हैं तो उसके ब्लॉस्ट होने की संभावना बढ़ जाती है। 

 

3 - कई बार स्मार्टफोन्स को ज्यादा यूज करने की बजह से उसकी बैटरी जल्दी ख़त्म हो जाती है। उस बजह से लोग कई बार उसको रातभर चार्ज करने के लिए लगा देते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए क्यों की रातभर मोबाइल चार्ज करने की बजह से ब्लॉस्ट भी हो सकता है। 

प्रतीकात्मक

4 - आपका स्मार्टफोन जिस कंपनी का है। आप उसी कंपनी के चार्जर का इस्तेमाल करें। कई बार लोग लोकल चार्जर का इस्तेमाल कर लेते हैं और उनका मोबाइल सही से चार्ज नहीं हो पाता है। आप कभी ऐसा न करें तथा असली ब्रांड के चार्जर का इस्तेमाल। 

 

 5 - कई बार स्मार्टफोन की बैटरी खराब होने पर लोग लोकल बैटरी का इस्तेमाल कर लेते हैं। यह कार्य कभी नहीं करना चाहिए। असल में लोकल बैटरी का इस्तेमाल करने से भी मोबाइल में ब्लॉस्ट हो जाता है। 

 

6 - यह भी ध्यान रखें की मोबाइल को सीधे सूर्य की रौशनी से चार्ज न करें। ऐसा करने से मोबाइल में ब्लॉस्ट होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा आप यह भी ध्यान रखें यदि आपने अपने मोबाइल पर कवर लगाया हुआ है तो आप उसको हटा कर ही मोबाइल को चार्ज करें।