+

क्या आपका भी फ़ोन चलता है slow ? करें ये उपाय !

आज के समय में सभी लोग स्मार्टफोन यूज करते हैं। सभी फोन अब 4जी सपोर्ट करने वाले आ चुके हैं। मोबाइल नेटवर्क कंपनियों जैसे एयरटेल, बोड़फोन आदि ने भी अब 4जी सिम निकाले हुए हैं। लेकिन आज भी बहुत लोग 4जी नेटवर्क की स्पीड तेज न आने की शिकायत करते हैं। असल में शहरी इलाकों में तो 4जी नेटवर्क पर स्पीड सही आती है लेकिन गांव या कस्वों में 4जी नेटवर्क पर भी स्पीड काफी कम आती है। इस बजह से कई बार हमारे जरुरी कार्य भी बीच में रुक जाते हैं। अतः आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक यहां बता रहें हैं। जिनको अपनाने से आप अपने फोन की इंटरनेट स्पीड को बढ़ा सकते हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

 

अपनाएं ये ट्रिक

सबसे पहली बात यह है की यदि आपके इलाके में कॉपर केबल के स्थान पर फाइबर केबल का इस्तेमाल हुआ है तो आपके फोन में अच्छी स्पीड आएगी। आपको बता दें की वर्तमान में जियो की स्पीड एयरटेल से कहीं ज्यादा अच्छी है। यदि इसके बाद भी आपके फोन में इंटरनेट स्पीड कम आ रही है तो आप अपने फोन की सेटिंग में जाएं। यहां से आप नेटवर्क सेटिंग में जाएं तथा preferred type of network को 4G या LTE पर सलेक्ट कर दें। 

इसके अलावा आप नेटवर्क सेटिंग में Access Point Network (APN) को भी चेक करें। असल में अच्छी स्पीड के लिए APN का सही सलेक्ट होना आवश्यक है। इसके लिए आप APN मेन्यू में डिफाल्ट को सेट कर दें। आपको हम यह भी बता दें की आपके फोन में सोशल मीडिया की एप जैसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम आपके इंटरनेट की स्पीड को कम कर देते हैं। इसके लिए आप इन एप की सेटिंग में जाकर ऑटो प्ले वीडियो के ऑप्शन को बंद कर दें। इसके अलावा आप अपने फोन के ब्राउजर को डेटा सेव मोड़ में सेट कर दें। यदि आप यहां बताई गई ये सेटिंग अपने फोन में करते हैं तो निश्चित रूप से आप अपने फोन की इंटरनेट स्पीड में फर्क महसूस करेंगे।