+

गूगल में मिलने वाली है फेसबुक कमेंट जैसी सुविधा

सर्च इंजन गूगल आपकी कुछ समस्याओं और उलझनों को दूर करने के लिए बहुत जल्द ही एक नया फीचर लाने वाला है। गूगल पर सर्च करते वक्त कई बार तथ्य या मांगी गई जानकारी के बदले में कुछ और आ जाने पर आप मुश्किल में आ जाते है। इसे लेकर कमेंट करने की इच्छा होती है। फिलहाल गूगल सर्च में जो मिल जाता है उसपर आंख मूंदकर भरोसा करना पड़ता है। इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए गूगल जल्द ही एक नया फीचर जोड़ने जा रहा है। गूगल के आधिकारिक हेल्प डॉक्यूमेंट में इस फीचर के बारे में बताया गया है।

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल आने वाले नए फीचर के जरिए आप सर्च करने के बाद आए रिजल्ट्स पर कमेंट भी कर सकेंगे। आपके द्वारा किए गए कमेंट्स को अन्य यूजर्स भी पढ़ सकेंगे।

यह फीचर किस तरह से काम करेगा इस बारे में उसके हेल्प डाक्यूमेंट में दी गई है कि इस फीचर के जुड़ने से गूगल सर्च पर भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म की तरह ही लोग एक दूसरे से कमेंट के माध्यम से इनटरैक्ट कर सकेंगे। साथ ही, लोगों द्वारा किए गए कमेंट्स को लाइक या डिसलाइक भी कर सकेंगे।

और तो और लाइव मैच के दौरान भी कमेंट्स किया जा सकेगा। यानी कि इस नए फीचर के द्वारा यूजर्स लाइव मैच के दौरान भी टिप्पणी या कमेंट कर सकेंगे। लेकिन हां, यूजर के कमेंट गूगल के पॉलिसी के मुताबिक ही होनी चाहिए। गूगल हेल्प डॉक्यूमेंट के मुताबिक गूगल के पॉलिसी को नहीं मानने वाले यूजर्स की टिप्पणियों को नहीं दिखाया जाएगा या उसे छिपा दिया जाएगा। अगर आप कोई भी टिप्पणी करते हैं तो वह सभी देख सकते हैं और सार्वजनिक है। इस कमेंट को आप अपने अबाउट मी पेज पर भी नाम के साथ देख सकते हैं। आप बिना नाम की कोई टिप्पणी या कमेंट नहीं कर सकेंगे।

इस तरह से गूगल इस सुविधा के लिए आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। अपने गूगल अकाउंट में लॉग-इन किए बिना कोई कमेंट नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा अगर आपको लगता है कि आपने कुछ गलत कमेंट किया है तो आप उसे डिलीट भी कर सकते हैं। गूगल सर्च का यह फीचर अपने सर्च इंजन को और भी इंटरैक्टिव बनाने के लिए किया है। आपको बता दें कि दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं। अगर, सर्च में आए किसी भी रिजल्ट से आप सहमत हैं या असहमत हैं तो आप इस नए फीचर के जरिए अपने विचार रख सकते हैं।

===============================================