+

जानिए, कैसे करें मोबाइल का बिल आधा।

वर्तमान समय में आपके बजट से लेकर कई तरह के प्रीमियम प्लान बाजार में उपलब्ध है। कई बार देखा जाता है कि पोस्टपेड प्लान लेने के बाद भी उनके कस्टमर्स को ज्यादा बिल चुकाना पड़ता है। आज के समय में एयरटेल, जियो, आइडिया तथा बोड़फोन जैसी कंपनी काफी किफायती दरों पर पोस्टपेड प्लान दे रहीं हैं। लेकिन फिर भी कई बार इनके ग्राहकों को अधिक बिल चुकाना पड़ता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। यदि हम लोग कुछ स्मार्ट तरीकों का यूज कर सकें तो हम अपने अधिक बिल से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में।  

1 - यूसेज के अनुसार लें प्लान - 

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने यूसेज से ज्यादा का प्लान ले लेते हैं। इस बजह से हमारा मंथली बिल भी ज्यादा ही आता है। असल में कई लोगों को डेटा ज्यादा चाहिए होता है तो कुछ लोगों को कॉल्स ज्यादा करने होते हैं। ऐसे में यदि आप अपनी जरुरत के हिसाब से प्लान लेते हैं तो आपके मोबाइल का बिल कम ही आएगा। 

2 - ऑपरेटर्स के प्लान कि करें तुलना - 

जिस प्रकार से आप अपनी जरुरत के हिसाब से प्लान चुनते हैं। उसी प्रकार से कोई भी प्लान लेते हुए आप ऑपरेटर्स के प्लान की तुलना भी करें। तुलना करने हुए आप यह देखें की कौन सी कंपनी का प्लान सस्ता मिल रहा है तथा क्या आप उस प्लान पर कंट्रोल कर सकेंगे। 

3 - वाईफाई का करें यूज- 

कई प्लान में कॉल्स के लिए ज्यादा सुविधा दी जाती है लेकिन डेटा कम दिया जाता है। ऐसे में यदि आपको डेटा कि आवश्यकता पड़ती है तो आप पब्लिक वाईफाई का यूज करें। ऐसा करने पर आपका डेटा समय से पहले खर्च नहीं हो पाता और आपको ज्यादा बिल नहीं होता। 

4 OTT ऐप्स का करें इस्तेमाल - 

कई बार जब आपको इंटरनेशनल कॉल करनी पड़ती है तो आपका बिल ज्यादा आता है। इस असुविधा से बचने के लिए आप वॉट्सऐप या फेसबुक मैसेंजर से कॉल कर सकते हैं। ये ऐप्स आपको बेस्ड कॉलिंग कि सुविधा प्रदान करती हैं। 

5 - प्रीपेड में स्वीच करें कनेक्शन - 

यदि आपको ऐसा लगता है कि आपकी जरुरत के हिसाब का प्लान बाजार में उपलब्ध नहीं है तो आप अपने पोस्टपेड कनेक्शन को प्रीपेड में भी स्वीच कर सकते हैं। आजकल कई कंपनियां कम कीमत के रिचार्ज पर भी फ्री डेटा और कलिंग सुविधा दे रही हैं। ऐसे में आप अपने पोस्टपेड कनेक्शन को प्रीपेड में स्वीच करा पोस्टपेड के भारी बिल से बच सकते हैं।