+

भारत अमेरिका से खरीदेगा 'रोमिया'

 

'रोमिया' थोड़ा चौंकाने वाला नाम लग सकता है, लेकिन यह दुनिया के सबसे एडवांस्ड नेवल हेलिकॉप्टर है। भारत अमेरिका से इसके खरीदने की तैयारी में है। यानी राफेल के बाद रोमिया का एक और रक्षा सौदा होने वाला है। ऐंटी सबरीन हेलिकॉप्टर के खरीदने के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 नवंबर को सिंगापुर में अमेरिकी उपराष्ट्रपति से चर्चा की।

उल्लेखनीय है कि भारत पिछले दस सालों से ऐंटी सबमरीन हेलिकॉप्टरों की जरूरतों को महसूस करता रहा है। इस संबंध में अमेरिका का चिट्ठी भी लिखी जा चुकी है। चिट्ठी में 24 ऐंटी सबमरीन हेलिकॉप्टर 'रोमिया' खरीदने की इच्छा जाहिर की गई है। आने वाले दिनों में जल्द ही इसी महीने पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से भी मुलाकात करने वाले हैं।

एक हेलिकोप्टर की कीमत दो बिलियन अमेरिकी डॉलर बताई जा रही है। सबकुछ ठीकठाक रहा तो यह डील आने वाले कुछ माह में संभव हो सकती है।

इसके अतिरिक्त प्राप्त जानकारी के अनुसार इसी तरह के 123 हेलिकॉप्टर बनाने की योजना भी बना रहा है। ऐसे हेलिकॉप्टर सिर्फ अमेरिका के पास ही है। रक्षा मामले के जानकार बताते हैं कि रोमिया से सबमरीन को ध्वस्त तक किया जा सकता है।