+

सर्दियों में इन पहाड़ी इलाकों में लीजिये बर्फ़बारी का मज़ा

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं। सभी ने अपने-अपने तरीके से सर्दियों से निपटने की तैयारी कर ली है। किसी ने गरम पानी से नहाना शुरू कर दिया तो किसी की मोटी-मोटी कम्बलें बाहर आ गयी हैं। बाइक पर चलने वालों ने दस्ताने पहनना शुरू कर दिया तो कुछ लोगों की दिनभर में चाय की गिनती भी बढ़ गयी है। गलियों और सड़कों में जगह-जगह पर मूंगफली और गजक की ठेलियां भी दिखने लगी हैं। लेकिन कुछ लोग इन सब के अलावा सर्दियों की बर्फ़बारी का आनंद भी ले रहे हैं।

  सर्दियों में बर्फ़बारी का मज़ा लेना अपने आप में एक खूबसूरत अनुभव है। इसलिए कई लोग सर्दियों की गजब ठंड के बावजूद शहरों से पहाड़ों की तरफ जाने लगते हैं। आप अपने आस-पास कहां बर्फ़बारी का मज़ा ले सकते हैं, आइए बताते हैं...

प्रतीकात्मक

शिमला: हिमांचल प्रदेश की राजधानी शिमला में खूब बर्फ़बारी हो रही है। बर्फ़बारी के चलते वहां सैलानियों का तांता लगा हुआ है। दिल्ली से करीब 350 km की दूरी पर शिमला आप बाइक, कार, बस आदि से जा सकते हैं। 

प्रतीकात्मक

मसूरी: देहरादून से कुछ ही दूरी पर मसूरी में भी बर्फ़बारी शुरू हो चुकी है। यहां भी लोग बर्फ़बारी का खूब आनंद ले रहे हैं। मसूरी दिल्ली से करीब 300 km दूर है। यहां आप बाइक, कार, बस आदि से जा सकते हैं। इसके अलावा आप ट्रेन या फ्लाइट से भी जा सकते हैं, लेकिन इनसे उतरने के बाद आपको कुछ दूरी कार या बस से तय करनी पड़ेगी। 

प्रतीकात्मक

नाथुला पास: सिक्किम में स्थित नाथुला पास भी सैलानियों का एक पसंदीदा स्थान है। यह गंगटोक से 52 km की दूरी पर है। चीन और भारत की सीमा के नजदीक नाथुला दर्रा अपनी बर्फ से ढकी खूबसूरत पहाड़ियों के लिए प्रसिद्द है। दिल्ली से लगभग 1600 km दूर नाथुला पास जाने के लिए भी अनेक साधन हैं। 

प्रतीकात्मक

औली: दिल्ली से करीब 380 km दूर औली, उत्तराखंड राज्य का प्रसिद्द हिल स्टेशन है। यहां की खूबसूरत बर्फीली वादियों में भी पर्यटकों की भीड़ लगी हुई है। यहां भी ट्रेन और फ्लाइट के अलावा अन्य साधनों से पंहुचा जा सकता है। 

प्रतीकात्मक

गुलमर्ग: गुलमर्ग, कश्मीर का एक खूबसूरत इलाका है। यहां हज़ारों लोग बर्फ़बारी का मज़ा लेने के लिए आ रहे हैं। दिल्ली से लगभग 858 km दूर गुलमर्ग के लिए श्रीनगर तक फ्लाइट में जा सकते हैं। श्रीनगर से गुलमर्ग की दूरी 51 km है। इसके अलावा आप ट्रेन, गाड़ी, बाइक आदि से जा सकते हैं। 

इसी तरह से नैनीताल, मनाली, डलहौजी, लदाख आदि बहुत से पहाड़े इलाके हैं, जहां आप इन सर्दियों में बर्फ़बारी का मज़ा ले सकते हैं। इसलिए बिस्तर से बाहर आइये और सर्दियों का मज़ा लीजिये।