+

विश्व का सबसे सर्वश्रेष्ठ होटल है :उम्मेद भवन पैलेस"

 

प्रतीकात्मक
भारत के पश्चिमी राज्य राजस्थान एक जिला है जोधपुर। ये एक ऐसा शहर है जो यहां बसे शाही महलों के लिए जाना जाता है। यहां कई खूबसूरत शाही महल हैं। इन्हीं में से एक खूबसूरत शाही महल "उम्मेद भवन पैलेस" भी है। यह महल इतना विशाल है कि इसकी गिनती दुनियां के सबसे बड़े निजी महलों में भी की जाती है। संगमरमर और बालू पत्थर से बना यह महल पर्यटकों को खूब लुभाता है। 

इतिहास

प्रतीकात्मक

इस महल को महाराजा उम्मेद सिंह ने बनवाया था। वर्ष 1928 में जब पूरा जोधपुर बाढ़ के कारण अकाल से झूझ रहा था, तब महाराजा उम्मेद सिंह ने लोगों को रोजगार देने के लिए इस महल का निर्माण करवाया था। इस महल का निर्माण कार्य 16 वर्ष की लम्बी अवधि के बाद 1943 में समाप्त हुआ। यह महल चित्तर पहाड़ी पर बना है, इसलिए पहले इसका नाम चित्तर पैलेस हुआ करता था। लेकिन महाराजा उम्मेद सिंह के पौत्र गज सिंह ने बाद में इसका नाम अपने दादा के नाम पर ‘उम्मेद भवन पैलेस’ किया। वर्तमान में महाराजा उम्मेद सिंह के पौत्र गज सिंह ही इस महल के उत्तराधिकारी हैं।  

वर्तमान

प्रतीकात्मक

   इस महल में 347 कमरे हैं। जो आज भी शाही परिवार के लिए उपयोग किये जाते हैं। वर्तमान में महल तीन हिस्सों में बंटा हुआ है। इसका एक हिस्सा शाही परिवार के लिए है। महल का दूसरा हिस्सा 1972 से मशहूर लग्ज़री ताज होटल में परिवर्तित है और बाकी के हिस्से में संग्रहालय का निर्माण किया गया है। इस संग्रहालय में पुराने समय की घड़ियां, बेहतरीन चित्रकारी और शाही परिवार द्वारा इस्तेमाल की गयी कई सारी चीजों का कलेक्शन है। महल में महाराजा के शाही विंटेज कार कलेक्शन भी देखने को मिलता है। 

   बीसवीं सदी में बना यह महल आज इंडोर पूल, स्पा और ऐसी ही अन्य आधुनिक सुविधाओं से लेस है। उम्मेद भवन पैलेस को 'ट्रैवलर्स चॉइस अवार्ड' में 'विश्व के सर्वश्रेष्ठ होटल' का खिताब भी दिया गया है।

चर्चा में है आजकल आजकल

प्रतीकात्मक

आज कल उम्मेद भवन पैलेस एक और बात के लिए भी काफी चर्चा में है। हाल ही में यह महल बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और इंग्लिश सिंगर निक जोनेस की शादी का गवाह भी बना। इसी महल में इन दोनों की शादी की सभी रस्में पूरी की गयी।