+

महज 5 हजार में घूमें देश के ये खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस

अब क्रिसमस और न्यू ईयर की आहट सुनाई पड़ने लगी है। वेकेशन का समय नजदीक आने लगा है। यदि आप दिल्ली में रहते हैं तो उसके आसपास के खूबसूरत स्थानों पर जानें के लिए यह सबसे अच्छा समय है। आप सोलो ट्रेवलिंग कर सकते या अपने दोस्तों के साथ भी घूमने का प्लान बना सकते हैं। इसके लिए ही हम आपको बता रहें हैं दिल्ली के आसपास की कुछ ऐसी जगहें जो न सिर्फ खूबसूरत हैं बल्कि सस्ती भी हैं। आप यहां कम बजट में फुल मस्ती कर सकते हैं। आइये जानते हैं इन स्थानों के बारे में। 

लैंसडाउन

उत्तराखंड में है। यहां आप वीक एंड भी घूमने जा सकते हैं। यह स्थान दिल्ली से करीब 250 किमी की दूरी पर है और यहां पहुंचने का किराया 1 हजार रुपये से भी कम है। इस स्थान पर पहुचनें के लिए आपको पहले कोटद्वार पहुंचना होता है और उसके बाद आप वहां से टैक्सी या बस की सहायता से लैंसडाउन जा सकते हैं। कोटद्वार से लैंसडाउन करीब 50 किमी है। यहां आपको 700 से 800 रुपये प्रति नाइट के लिए होटल आसानी से मिल जाता है। इस स्थान की प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेगी। 

जयपुर

जयपुर, राजस्थान का वह शहर जिसको पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत के चुनिंदा पर्यटक स्थलों में से एक है और आप यहां वेहद सस्ते में आसानी से घूम सकते हैं। जयपुर दिल्ली से महज 300 किमी की दूरी पर है। सर्दियों में घूमने के लिए यह बहुत सही और खूबसूरत स्थान माना जाता है। 

जयपुर में आप रेल, बस या टैक्सी से आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां जानें के लिए बस का किराया 250 से 1000 रुपये तक का है। इसके अलावा रेल का किराया भी करीब 150 रुपये से शुरू हो जाता है। जयपुर में आपको होटल भी 500 रुपये से 1 हजार रुपये तक में आसानी से मिल जाते हैं। यहां घूमने के लिए आप सिटी बस का टिकट भी ले सकते हैं, जिसमें महज 200 रुपये में आप जयपुर से बहुत से पर्यटन स्थल को घूम सकते हैं। इसके अलावा यहां पर आपको पारंपरिक भोजन की थाली 100 से 150 रुपये में मिल जाती है। कुल मिलाकर 5 हजार रुपये में आप आसानी से जयपुर का आनंद ले सकते हैं।  

ऋषिकेश

गंगा की कल कल करती धारा तथा पहाड़ों के बीच कुदरती ख़ूबसूरती का आनंद लेना हो तो आप ऋषिकेश जरूर जाएं। यह दिल्ली से महज 254 किमी कि दूरी पर है। इसी के पास में हरिद्वार भी है अतः यहां आप हरिद्वार दर्शन भी आसानी से कर सकते हैं। यहां पहुंचने के लिए बस का किराया महज 200 से 500 के बीच होता है वहीँ ट्रेन से पहुंचने के लिए यह 100 से 500 तक हो सकता है। यदि आपको एडवेंचर पसंद है तो आप को ऋषिकेश अवश्य आना चाहिए। महज 5 हजार रुपये में आप यहां एक अच्छी ट्रिप को पूरा कर लेंगे।