+

शर्दियों में घूमने के लिए मनमोहक स्थान

जब आपको धूप में रहना पसंद आने लगे और हवा में ठंडक घुलने लगे तो मान लेना चाहिए की शरद ऋतु का आगमन हो चुका है। ऐसे में खाने पीने के साथ साथ घूमने का अपना अलग ही मजा होता है। यदि आपका मन ऐसे मौसम में घूमने का हो रहा है तो बता दें की अपने देश के ऐसे कई ऑफ़ बीट स्टेशन हैं। जहां आप सर्दियों में घूम सकते हैं। वहां की यादें आपकी यात्रा को हमेशा के लिए यादगार बना देंगी। आइये जानते हैं इन स्थानों के बारे में। 

आरू वैली, कश्मीर

यदि आप सर्दियों में स्नोफॉल का आनंद लेना चाहते हैं तो कश्मीर में जा सकते हैं। यहां पहलगांव में स्नोफॉल होता है और दूर दूर से लोग इस स्थान पर आते हैं। पहलगांव के महज 12 किमी की दूरी पर पाइन फॉरेस्ट के बीच में एक हसीन वैली है। जिसको "आरु वैली" कहा जाता है। यहां पर जम्मू एंड कश्मीर टूरिज्म की सुंदर कॉटेज बनी हुई है। यहां आप रहकर अपनी छुट्टियों को आसानी से इंजॉय कर सकते हैं। 

तीर्थन वैली, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के "द ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क" के आसपास कई ऐसी वैली हैं। जहां रहकर आप अपनी सर्दियों की छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। इनमें से ही एक "तीर्थन वैली" है। यह वैली बंजर बानक एक छोटे कस्वे के नजदीक तीर्थन नदी के किनारे बनी हुई है। इस स्थान पर आप हिमाचल की असल ख़ूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। यहां के स्थानीय लोग कॉटेज बनाकर पर्यटकों को अच्छे होटल वाली सुविधाएं देते हैं। इसके अलावा आप यहाँ खुले आकाश के नीचे कैम्प में भी छुट्टियां विता सकते हैं। कुल मिलकर यहां पर सर्दियों में जाना आपने जीवन का बेहद यादगार समय रहेगा। 

 तातापानी, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश सर्दियों में अपने पूरे सौंदर्य से जगमगा उठता है। शिमला से महज 56 किमी की दूरी पर एक छोटा सा कस्वा है, जिसको तातापानी कहा जाता है। यहां पर गर्म पानी के सोते (स्त्रोत) हैं जो की औषधीय गुण लिए हुए हैं। यही कारण है की इस स्थान को वेलनेस हॉलिडे के लिए भी बेहद अच्छा माना जाता है। यहां पर लोग न सिर्फ प्राकृतिक सौंदर्य के कारण आते हैं बल्कि बहुत लोग इस स्थान पर नेचुरोपैथी तथा आयुर्वेद की थेरेपी लेने के लिए भी आते हैं। सर्दियों में इस स्थान पर जाना अपने में एक अलग यादगार बन जाता है।