+

सर्दियों में घूमना चाहतें हैं तो आये मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश को "हार्ट ऑफ़ इंडिया" कहा जाता है। यहां पर एक और आपको खूबसूरत प्रकृति देखने को मिलती है तो दूसरी और यहां भी प्राचीन धरोहरे यहां की असल संस्कृति से आपको रूबरू कराती हैं। मध्य प्रदेश में पर्यटन संबंधी बहुत से स्थान हैं। जिनमें कई स्थान ऐसे भी हैं जहां लोग सालभर आते रहते हैं। सतपुड़ा की पर्वत श्रंखला से लेकर पहाड़ो से गिरते झरने तथा बहुत खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट आपकी ट्रिप को यादगार बना देते हैं। आइये अब आपको बताते हैं मध्य प्रदेश के कुछ ऐसे टूरिस्ट स्पॉट के बारे में जहां आप सर्दियों में अपनी यादगार छुट्टियां बिता सकते हैं। 

 पंचमढ़ी

हिल स्टेशन की बात करें तो पंचमढ़ी मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है। इसको "क्वीन ऑफ़ सतपुड़ा" भी कहा जाता है। यहां आपको चारों और सुंदर पहाड़ियां देखने को मिलती हैं। यही वह स्थान है जहां पांडवो ने अपने अज्ञातवास का अधिकतम समय बिताया था। इसी कारण इसको पंचमढ़ी कहा जाता है। यहां का मौसम वर्ष भर सुहावना बना रहता है। गर्मी तथा बरसात में यह स्थान जन्नत से कम नहीं होता। यहां देशभर से लोग घूमने आते हैं। 

सांची स्तूप 

सांची का स्तूप मध्य का प्रदेश का बहुत प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस है। इस स्थान पर महात्मा बुद्ध ने अपने जीवन का काफी समय बिताया था। 200 रुपये के भारतीय नोट पर इसी की तस्वीर छपी हुई आपने देखी ही होगी। इस स्थान को यूनिस्को द्वारा वर्ल्ड हैरिटेज घोषित किया गया है। 

मांडू का महल 

यह मध्य प्रदेश का एक स्थान है। जहां की राजा रानी के प्रेम के किस्से आप आज भी सुन सकते हैं। इस शहर को "दुनियां का सबसे बड़ा किलो का शहर" कहा जाता है। बता दें की इस शहर में करीब 100 किले आज भी बने हुए हैं। इस शहर में वैसे तो आप वर्ष भर कभी भी घूमने आ सकते हैं लेकिन बरसात तथा सर्दी के मौसम में यहां काफी ज्यादा लोग घूमने आते हैं। उस समय यहां का मौसम भी बहुत सुहावना होता है।