+

वीकेंड एन्जॉयके लिए दिल्ली के पास की ये जगहें हैं ख़ास

अक्सर लोग फैमिली के साथ वीकेंड एन्जॉय करने का प्लान बनाते हैं। कई बार सही स्थानों कि जानकाई न होने के कारण कारण वीकेंड एन्जॉय का प्रोग्राम कैंसिल भी हो जाता है। इस खबर में आज हम आपको दिल्ली के आसपास कि कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहें हैं। जहां आप अपनी फैमिली के साथ वीकेंड एन्जॉय कर सकते हैं। 

सूरजकुंड झील - 

यह फरीदाबाद में स्थित है। यह स्थान वैसे तो प्रत्येक वर्ष लगने वाले मेले के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन इस स्थान की सूरजकुंड झील अपने आप में बहुत सुंदर और शांत स्थान है। इस स्थान पर दिल्ली से बहुत से लोग वीकेंड एन्जॉय करने के लिए आते हैं। इस झील को 10वीं शताब्दी में महाराज सूरजमल ने बनवाया था। दिल्ली से यह स्थान मात्र 20 किमी कि दूरी पर है। 

सुल्तानपुर बर्ड सैंक्चुअरी - 

यह स्थान दिल्ली के धौलाकुआं क्षेत्र से महज 40 किमी कि दूरी पर है। यहां पर काफी लोग वीकेंड एन्जॉय करने के लिए आते हैं। यह एक सुंदर तहा शांत स्थान है। यदि आप दिल्ली कि भागदौड़ वाली लाइफ में उकता गए हैं और कुछ समय शांति और परिवार के साथ विताना चाहते हैं तो यह स्थान आपके लिए ही हैं। यहां आपको चारों और न सिर्फ प्राकृतिक वातावरण मिलता है बल्कि यहां रंग विरंगे पक्षियों को देखने का अपना अलग ही अनुभव होता है। 

तिल्यार झील - 

यह दिल्ली के पीरागढ़ी क्षेत्र से महज 55 किमी कि दूरी पर रोहतक में स्थित है। इस स्थान पर आप पूरा दिन परिवार या दोस्तों के साथ इन्जॉय कर सकते हैं। झील की ख़ूबसूरती को करीब से देखने के लिए यहां बोटिंग का भी विकल्प आपको मिलता है। यहां का शांत माहौल आपको तनावमुक्त बनाता है। इसके अलावा इस स्थान पर खाने पीने कि भी व्यवस्था है। 

नैनी झील - 

यह झील नैनीताल में नहीं बल्कि दिल्ली में स्थित है। यह दिल्ली के मॉडल टाउन-2 में स्थित है। यहां पर आप अपन फैमिली और दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हैं। इस स्थान पर आप कम पैसे में शिकारे का आनंद भी ले सकते हैं। यह झील सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुलती है।  

प्रस्तुति: दिनचर्या