+

चीन के खदान में फाइव स्टार होटल

इंजीनियारिंग और निर्माण का बेजोड़ नमूना पेश करते हुए चीन ने एक और कारनामा कर दिखाया है। उसने एक पुरानी बेकार पड़ी खदान का बेहतरीन इस्तेमाल कर पूरी दुनिया को चौंका दिया। हैरत में डालने वाला वह निर्माण शानदार फाइव स्टार होटल का है, जो फैले पानी से भरे और ऊंची चट्टानों के बीच गहराई वाले खादान में बनाया गया है. इसे टिकाऊ विकास का नमूना कहा जा रहा है और इस होटल को बनाने में 12 साल का समय लग गया।

वैसे तो  चीन में शंघाई के बाहर बने इस होटल यह होटल इंटरकॉन्टिनेंटल वंडरलैंड है, लेकिन यह तियानमा पिट होटल के नाम से मशहूर हो गया है। दुनिया में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी खदान को शानदार होटल में बदला गया हो।

दूर से देखने पर यह अंग्रेजी के अक्षर एस की आकृति जैसा लगता है, जो जमीन की सतह से करीब 88 मीटर नीचे है। इसके 16 मंजिलों में 336 कमरे हैं। इसकी दो मंजिलें तो पानी के भीतर हैं। इस होटल की खिड़की के बाहर का नजार बेहद ही रोमांचित करने वाला है। होटल में चार रेस्तरां और बार हैं और सीफूड के लिए खास रेस्तरां भी मौजूद है।

दूसरे विश्वयुद्ध के समय से इस खदान में खुदाई का काम चल रहा था। पर्यावरण की समस्या को देखते हुए साल 2000 में खुदाई पर रोक लगा दी गई। फिर साल 2006 में शिमाओ ग्रुप ने इस खदान के गड्ढे में होटल बनाने का फैसला किया। उसके बाद जब इसके निर्माण के काम शुरू हुए तब तमाम दिक्कतों के बावजूद 12 साल में पूरा कार्य संपन्न कर लिया गया।

इस होटल के उद्घाटन के मौके पर यूनेस्को के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। एक बेकार खदान को इस तरह से इस्तेमाल करने के लिए उन्होंने होटल बनाने वालों की तारीफ की और इसे टिकाऊ विकास का बढ़िया नमूना बताया।

इस होटल की कई खूबियों में इसकी इंजीनियरिंग और आर्किटेक्ट रोमांचकारी है। इसके एक तरफ खदान की दीवार है और दूसरी तरफ पानी का झरना।  भूकंप रोधी बनाने के साथ ही पानी के स्तर को एक जैसा बनाए रखने के इंतजाम किए गए हैं। यह इंजीनियरों के लिए एक बड़ी चुनौती थी, जिसका उन्होंने न केवल रास्ता निकाला, बल्कि पर्यावरण से जुड़े नियमों और कड़े सुरक्षा मानकों का भी पालन किया । इस कारण ही  इस होटल को बनाने में लंबा वक्त लगा।

इसका डिजाइन विख्यात आर्किटेक्ट मार्टिन जोशमान ने तैयार किया है। जोशमान ने ही दुबई की मशहूर इमारत बुर्ज अल अरब को बनाया है। वो इसे अपनी "सबसे अलग और अहम कृति" बताते हैं।

इस होटल का किराया एक रात के लिए करीब 500 डॉलर से शुरू होता है। शंघाई एयरपोर्ट से यहां पहुंचने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है, क्योंकि शंघाई शहर का केंद्र यहां से करीब एक घंटे की दूरी पर है।