+

बिना किसी वीजा के सस्ते में ही घूम सकते हैं ये देश

घूमना फिरना हर किसी को अच्छा लगता है। बहुत से लोग घूमने का कुछ ज्यादा ही शौक रखते हैं। इनमें से कुछ अपने ही देश में घूमना पसंद करते हैं तो कुछ लोगों को विदेश की ख़ूबसूरती अपनी और खींचती है। मोटे तौर पर घूमना फिरना किसी भी व्यक्ति के जीवन में अपना विशेष स्थान रखता हैं। यदि पिछले 2 दशकों की बात करें तो ट्रैवलिंग इंड्रस्टी काफी तेजी से बढ़ी है। कई प्रकार की ट्रैवलिंग एजेंसियों तथा कंपनियों ने आम लोगों के लिए घूमने फिरने का बड़ा दरवाजा खोल दिया है। अब मौका चाहे क्रिसमस का हो या नए वर्ष का, घूमने वाले लोगों को तो हर बार नए नए स्थानों पर ही घूमने का आनंद आता है। इस वजह से ही हम आपके लिए कुछ ऐसे स्थान ढूंढ कर लाये हैं। जहां जानें के लिए न तो आपको वीजा की आवश्यकता पड़ती है और न ही अधिक पैसे की तो आइये जानते हैं जानते हैं कुछ ऐसे देशों के बारे में जहां आप बिना वीजा के सस्ते में ही जा सकते हैं। 

1 - मकाऊ - यदि आप बिना वीजा के विदेश का आनंद लेना चाहते हैं तो आप मकाऊ जा सकते हैं। आपको बता दें कि मकाऊ दुनियां के सबसे अमीर शहरों में से एक माना जाता है। यह शहर कैसिनों, रेस्तरां तथा टूरिज्म के लिए काफी प्रसिद्ध है। कैसिनों जानें वाले लोगों के लिए तो यह शहर जन्नत है। इस शहर कि करीब 20 प्रतिशत आबादी कैसिनों में रहती है। यह शहर चीन के क्षेत्र में आता है लेकिन भारतीय लोगों के लिए यहां कोई बीजा नहीं लगता है। यदि आप खाने पीने तथा नाइट लाइफ के शौकीन है तो भी यह शहर आपके लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

 

2 - नेपाल - नेपाल और भारत के बीच जितनी कम भौगोलिक दूरी है, उतनी ही कम सांस्कृतिक तथा राजनीतिक दूरी भी है। रहन सहन से लेकर भाषा और खान पान में नेपाल भारत से बिलकुल अलग नहीं है। यह देश एक सुंदर टूरिस्ट टेस्टिनेशन है। यहां घूमने की बहुत सी जगहें हैं। यहां के काठमांडू शहर से लेकर सुंदर प्राकृतिक नज़ारे आपका दिल खुश कर देंगे। सबसे अच्छी बात यह भी है नेपाल भारत से भी सस्ता देश है। 

3 - भूटान - वैसे तो भूटान दुनियां के गरीब देशों में गिना जाता है लेकिन यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का कोई जोड़ नहीं है। यहां की प्राकृतिक छटा आपका मन पहली बार में मोह लेती है। इसके अलावा भूटान भारत की तुलना में कहीं ज्यादा सस्ता देश है। अतः यहां घूमने पर आपकी जेब पर ज्यादा बजन नहीं पड़ता। यदि आप भारतीय है तो भूटान का सारा प्राकृतिक सौंदर्य और यहां का शांत आनंददायक वातावरण आपके लिए ही है। यह देश प्राचीन मंदिरों के अलावा बौद्ध मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां आप बिना वीजा के आसानी से जा सकते हैं।