+

ये हैं देश के सस्ते और सुंदर Snow Fall Destinations,इस बार चले ही जाओ।

इस बार कश्मीर में जल्दी ही बर्फबारी हो गई है। जिसके चलते वहां का मौसम समय से पहले ही सुहावना हो गया है। इसके अलावा जल्दी ही क्रिसमस की छुट्टियां भी आने वाली है तो इस बार कहीं न कहीं घूमने जरूर जाएं। सर्दी के मौसम में जब कभी भी घूमने कि बात आती है तो लोग अक्सर ऐसी जगह जाना ही पसंद करते हैं जहां वे स्नोफॉल का आनंद भी ले सकें। आज हम आपको अपने देश की कुछ ऐसी स्नोफॉल डेस्टीनेशन्स के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ सुंदर हैं बल्कि आपके बजट के लिए भी सही हैं। आइये जानते हैं इन स्नोफॉल डेस्टीनेशन्स के बारे में। 

1 - रूपकुंड (उत्तराखंड)  

रूपकुंड असल में एक झील है। जो हिमालय के ग्लेशियरों के पिघलने से निर्मित हुआ है। उत्तराखंड में स्थित यह झील प्रकृति का एक अदभुद नमूना है। यह झील 5029 फ़ीट कि ऊंचाई पर स्थित है और इसको "कंकाल झील" भी कहा जाता है। यदि आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं तो आप काठगोदाम होते हुए इस स्थान पर आसानी से पहुंच सकते हैं।

2 - सोनमर्ग (कश्मीर) 

कश्मीर का सोनमर्ग एक बेहतरीन स्नो वैकेशन डेस्टिनेशन माना जाता है। सर्दी के मौसम में बड़ी संख्या में लोग यहां स्नोफॉल का आनंद लेने के लिए आते हैं। जो लोग अमरनाथ की यात्रा पर जाते हैं उनके लिए सोनमर्ग स्टार्टिंग पॉइंट होता है। इस स्थान पर पहुंच कर आप सत्सर झील, निनिचाई पास, थजिवास ग्लेशियर जैसे अन्य पर्यटक स्थलों का आनंद भी ले सकते हैं। 

3 - नारकंडा (हिमाचल प्रदेश)  

हिमाचल प्रदेश को देवभूमि भी कहा जाता है। यहां कि प्रकृति और उसका सौंदर्य अपने आप में अदभुद है। हिमाचल में ऐसे बहुत से स्थान हैं जो न सिर्फ भारत  बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध हैं। ऐसा ही एक स्थान है "नारकंडा", इस स्थान कि प्राकृतिक छटा सभी लोगों का मन मोह लेती है। सर्दी के मौसम में इस स्थान का सौंदर्य अपने चरम पर होता है। सर्दी के मौसम में दिसंबर से मार्च के बीच प्रदेश सरकार यहां ट्रेकिंग कोर्स भी कराती है। इस स्थान पर पहुंच कर आप हाटु मंदिर, हाटु पीक तथा महामाया मंदिर जैसे फेमस स्थानों पर भी घूम सकते हैं।