+

दिल की बिमारी तथा अन्य कई रोगों से बचाती है सौंफ, जानें इसके फायदें

सौंफ आपके भोजन के स्वाद को तो बढ़ाती ही है लेकिन इसके बहुत से स्वास्थ्यबर्धक लाभ भी हैं। सौंफ में कॉपर, जिंक, मैंगनीज, आयरन तथा मैग्नीशियम जैसे बहुत से तत्व पाए जाते हैं। जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत लाभकारी हैं। जो लोग सौंफ का सेवन करते हैं उनका मुंह हमेशा फ्रेश रहता है। इसके अलावा सौंफ आपको दिल की समस्याओं से भी बचाने का कार्य करती है। 

 

दिल की बिमारी में लाभकारी है सौंफ - 

सौंफ दिल कि बिमारी में बहुत लाभकारी होती है। इसके सेवन से हार्ट अटैक होने की संभावना कम हो जाती है। इसमें पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत कारगर होता है। इसमें फोलेट भी पाया जाता है जो हानिकारक होमोसिस्टीन को सौम्य रूप में परिवर्तित कर देता है। इसमें फाइवर भी पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। इस प्रकार से सौंफ का सेवन आपको हृदय रोगों से छुटकारा दिलाता है। 

प्रतीकात्मक

 

मुंहासो को करती है दूर - 

सौंफ का सेवन करने से आपके मुंहासे भी दूर हो जाते हैं। इसमें जिंक, सेलेनियम तथा कॉपर काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। यह आपके शरीर में हार्मोन्स तथा आक्सीजन को संतुलित करते हैं। इसके सेवन से इसका प्रभाव आपकी स्किन पर भी पड़ता है जिससे आपका रंग रूप निखारने लगता है। 

सांसो की दुर्गंध से मिलती है मुक्ति - 

सौंफ के सेवन के बाद में आपकी सांसो की दुर्गंध ख़त्म हो जाती है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। जो मुंह के कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं। इसके सेवन से मसूड़ों के दर्द में भी लाभ मिलता है। 

प्रतीकात्मक

 

ब्लड प्यूरीफाई करती है सौंफ - 

सौंफ में एसेंशियल ऑयल तथा फाइवर काफी मात्रा में पाया जाता है। आपके ब्लड से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होता है। इस प्रकार से आपका रक्त साफ़ हो जाता है ओर कई प्रकार कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के होने की संभावना कम हो जाती है।