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कैंसर से हार्ट अटैक तक बहुत सी समस्याओं से बचाता है बेर, जानें इसके लाभ

बेर एक अच्छा तथा स्वास्थ्यवर्धक फल होता है। यह हल्के रंग का होता है लेकिन पकने के बाद यह लाल तथा भूरे रंग का हो जाता है। चीन में बेर का उपयोग कई प्रकार की दवाएं बनाने में किया जाता है। यही कारण है की बेर को चीनी खजूर भी कहा जाता है। इसमें काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और यह ऊर्जा का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। बेर में कई प्रकार के विटामिन तथा पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइये अब हम आपको बताते हैं की बेर के सेवन से आपको क्या क्या लाभ मिलते हैं। 

प्रतीकात्मक

 

बेर खाने के लाभ - 

जो बेर रसीले होते हैं। उनमें कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकने का गुण पाया जाता है। अतः बेर को खाली पेट खाने के पूरे लाभ मिलते हैं। यदि आप अपना वजन कम करने का विचार कर रहें हैं तो बेर आपके लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें कैलोरी की काफी कम मात्रा पाई जाती है इसलिए इसके सेवन से आपका मोटापा नहीं बढ़ पाता है। बेर में पोटैशियम सहित विटामिन ए तथा सी भी पाए जाते हैं। अतः इसका सेवन आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। बेर में काफी मात्रा में एंटी आक्सीडेंट पाए जाते हैं इसलिए इसका सेवन करना आपके लीवर के लिए बहुत लाभदायक होता है।

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इसमें एंटी एजिंग तत्व भी पाए जाते हैं। इसको खाने से आपकी स्किन की चमक हमेशा बनी रहती है। कब्ज की समस्या में भी बेर काफी फायदेमंद होता है। बेर आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में काफी मददगार होता है। इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम भी होता है, इस कारण से यह आपकी हड्डियों तथा दांतों में बहुत लाभकारी होता है। बेर को यदि आप प्रतिदिन सलाद के रूप में सेवन करते हैं तो आपका दिल मजबूत रहता है तथा हार्ट अटैक का खतरा नहीं रहता है।