+

वैष्णों देवी गर्भ गुफा - सिर्फ किस्मत वालों को ही मिलता है यहां का दर्शन

हमारे देश में बहुत बड़ी संख्या में तीर्थ स्थान है। यहां पर बहुत से तीर्थ स्थान ऐसे हैं जो अपने आप में बड़ी सकारात्मक ऊर्जा को निसृत करते हैं। यही कारण है की ऐसे स्थानों पर लोग बड़ी संख्या में दर्शन करने जाते हैं। ऐसे ही स्थानों में से एक है "वैष्णों देवी धाम", यहां प्रतिवर्ष लोग लाखों की संख्या में आते हैं। वैष्णों देवी गुफा को लोग बेहद पवित्र स्थान मानते हैं। लोग गुफा में दर्शन करके लौट जाते हैं। लेकिन यहां की गर्भ गुफा का दर्शन सिर्फ किस्मत वाले लोगों को ही मिलता है। बहुत से लोग गर्भ गुफा का दर्शन नहीं कर पाते हैं। इसका एक कारण यह भी है की इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। अतः आज हम आपको इसी के बारे में यहां जानकारी दे रहें हैं। 

प्रतीकात्मक

 

वैष्णों देवी गर्भ गुफा का रहस्य - 

  • मान्यता है की इस गुफा का दर्शन किस्मत वाले लोगों को ही मिलता है। असल में गर्भ गुफा में सिर्फ वही व्यक्ति आगे निकल पाते हैं। जिनका जीवन नैतिक तौर पर अच्छा होता है। जब की अन्य लोग बीच में ही फंस जाते हैं तथा उनको वापस लौटना पड़ता है। दूसरी बात यह भी है गर्भ गुफा का द्वार उस समय ही खोला जाता है जब भक्त लोग बड़ी संख्या में होते हैं। 
  • मान्यता यह भी है की जो व्यक्ति एक बार इस गर्भ गुफा के दर्शन कर लेता है। वह व्यक्ति जीवन भर सुख से रहता है। उसके जीवन से सभी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं। इस गुफा का रहस्य यह भी है की इस गुफा से एक व्यक्ति महज एक ही बार निकल सकता है। जो व्यक्ति एक बार इस गुफा से निकल जाता है वह दूसरी बार इस गुफा से नहीं निकल पाता है। 
  • यह भी माना जाता है की इस गुफा में भैरव देवता का शरीर रखा हुआ है। इस गुफा से गंगा जल निरंतर बहता रहता है। जो अनेक शारारिक समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखता है। इस गर्भ गुफा में पहुंचने के लिए अर्घ कुमारी घाटी से होकर गुजरना होता है। इस गुफा में देवी मां 9 माह तक समाधी अवस्था में रहीं थीं इसलिए ही इसको गर्भ गुफा के नाम से जाना जाता है।