+

रिश्ते बेहतर बनाने के लिए जरूरी है, जादू की झप्पी

वैलेंटाइन वीक का छठवां दिन आ गया है। प्रेमी युगलों पर वैलेंटाइन का खुमार धीरे-धीरे बढ़ रहा है। सभी प्रेमियों ने गुलाब के फूल से शुरुवात की और फिर अपने प्यार को प्रपोज करने के बाद चॉकलेट और टेडी बियर गिफ्ट करते हुए प्रॉमिस किया। अब जिन प्रेमियों का इश्क़ यहां तक मुकम्मल हो चुका है, वो आज एक-दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार को और मजबूत करेंगे। इसीलिए वैलेंटाइन के इस दिन को 'हग डे' कहते हैं। 

प्रतीकात्मक

 

दरअसल दो प्रेमियों के रिश्ते को मजबूत करने के लिए विश्वास के साथ-साथ प्यार होना भी जरूरी है। ऐसे में प्यार जताने का सबसे बेहतरीन तरीका अपने प्रेमी को गले लगाने के सिवा कुछ और नहीं हो सकता। लेकिन क्या आपको पता है अपने पार्टनर को गले लगाने के इसके अलावा भी कई सारे फायदे हैं? 

प्रतीकात्मक

 

गले लगाने से आप अपने रिश्तों को बेहतर बनाते हो। आप कभी ऑफिस से टेंशन में और थके हारे घर जाते हो, तो आपके पार्टनर का एक प्यारा सा हग आपकी वो थकान और आपकी टेंशन खत्म कर सकता है। इसीलिए किसी भी रिलेशनशिप के लिए प्यार भरा हग बहुत जरूरी है। अपने पार्टनर या किसी अपने को गले लगाने से आपका आत्मविश्वास और स्वाभिमान भी बढ़ता है। जो जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा अगर आप अकेलापन महसूस करते हैं, तो आपके पार्टनर की झप्पी आपके लिए जादू की झप्पी साबित होती है। अपने पार्टनर को गले लगाने से अकेलापन दूर होता है और अपनेपन का अहसास जगता है। 

प्रतीकात्मक

 

अपने पार्टनर को गले लगाने से बहुत फायदे होते हैं, यह अब साइंस भी मानने लगा है। साइंस ने माना है कि अगर आपको नींद कम आती है, तो आप सोने से पहले हमेशा अपने पार्टनर की झप्पी ले लीजिए। दरअसल गले लगाने के दौरान आपके शरीर से ऑक्सीटोसिन नाम का हार्मोन निकलता है, जो आपके स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल से लड़कर आपको अच्छी नींद देता है।