+

मर्दाना ताकत से माइंड पॉवर तक को बढ़ाता है यह छोटा सा ड्राई फ्रूट, जानें अन्य लाभ

स्वस्थ और फिट रहने के लिए ड्राई फ्रूट कितने लाभकारी होते हैं यह आप जानते ही होंगे। ड्राई फ्रूट हमारे शरीर से अनेक प्रकार की कमजोरियों को दूर कर हमें ताकतवर बनाते हैं। यदि ड्राई फ्रूट की बात की जाती है तो झट से काजू, बादाम या किशमिश की याद ताजा हो ही जाती है। लेकिन क्या आपने अंजीर का नाम सुना है। यह एक छोटे आकार का ड्राई फ्रूट होता है लेकिन इसके गुण बहुत बड़े बड़े होते हैं। यह फल न सिर्फ आपको कई बीमारियों से दूर रखता है बल्कि आपको फिट भी रखता है। आइये जानते हैं इस छोटे से ड्राई फ्रूट के बड़े बड़े लाभों के बारे में। 

प्रतीकात्मक

अंजीर का स्वाद खट्टा मीठा होता है और यह अपने में बहुत गुणकारी प्रभाव रखता है। इसमें पोटेशियम, आयरन, जिंक, विटामिन तथा अन्य महत्वपूर्ण तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी चीजें आपको फिट रखने में बहुत सहायक होती हैं। आज के समय में वातावरण तथा खानपान इतना खराब हो चुका है की आपकी स्किन पर इसका दुष्प्रभाव साफ़ दिखाई देता है। इन कारणों से आपके चेहरे पर पिंपल भी हो जाते हैं। यदि आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में अंजीर को जरूर शामिल करें। इसके लिए आप अंजीर के 2 टुकड़ो को रात में पानी में भिगो दें तथा सुबह खाली पेट अंजीर को खा लें तथा उनका पानी भी पी लें। ऐसा करने पर आपके पिंपल दूर हो जाते हैं। 

प्रतीकात्मक

माइंड पॉवर के लिए भी अंजीर अभूत लाभकारी होता है। यदि आप चाहते हैं की आपकी याददाश्त हमेशा बढ़िया बनी रहे तो अआप 2 अंजीर, 5 बादाम तथा 10 पिस्ता को रात में पानी में भिगो दें तथा सुबह खाली पेट खा लें। ऐसा करने से आपकी माइंड पॉवर लगातार बढ़ती रहती है तथा आप मानसिक अशांति से भी बचे रहते हैं। मर्दाना पॉवर को बढ़ाने के लिए भी अंजीर बहुत लाभकारी होता है। यदि आप अपनी रोमांस लाइफ को और भी ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं तो आप प्रतिदिन सुबह के समय 3 अंजीर को पानी में भिगो दें तथा शाम को दूध के साथ उनका सेवन करें। कुछ ही दिन में आपको फर्क दिखाई पड़ने लगेगा। ध्यान दें की अंजीर का प्रयोग आप अपने डॉक्टर की सलाह से ही करें कभी कभी इसके सेवन से विपरीत प्रभाव भी दिखाई देने लगते हैं।