+

भोजन करने के बाद न करें ये कार्य, जा सकती है जान

हम अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनी डाइट में पौष्टिक चीजें यूज करते हैं। अच्छी सेहत के लिए भोजन तथा उसका सही से पाचन बहुत आवश्यक होता है। हम लोगों में से बहुत से लोग भोजन करने के बाद में कुछ ऐसे कार्य कर देते हैं। जिसके कारण भोजन का पोषण मिलने की बजाय उसका उल्टा असर हमारे स्वास्थ्य पर हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में यहां बता रहें हैं। जो भोजन के उपरांत आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक तथा जानलेवा भी हो सकती है। आइये जानते हैं इन आदतों के बारे में 

भोजन के तुरंत बाद न खाएं फल - 

भोजन के बाद में या साथ में फलों का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। कई लोगों को ऐसी आदत होती है लेकिन ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। आपको बता दें की यदि आप ऐसा करते हैं तो फल इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाता है। अतः ध्यान रखें की यदि आप भोजन के बाद फल खाना चाहते हैं तो कम से कम एक घंटे का अंतर अवश्य रखें। 

भोजन के तुरंत बाद न करें स्नान - 

कई बार लोग भोजन के तुरंत बाद स्नान करने के लिए चेले जाते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए असल में भोजन के बाद में हमारे पेट के चारों और रक्त प्रवाह बढ़ जाता है जो भोजन के पाचन के लिए आवश्यक होता है लेकिन यदि आप इस स्थिति में स्नान कर लेते हैं तो आपका किया भोजन सही से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। 

प्रतीकात्मक
भोजन के तुरंत बाद न पिएं चाय - 

बहुत से लोगों को भोजन के तुरंत बाद में चाय पीने की आदत होती है। आपको बता दें की चाय की पत्तियों में उच्च अम्लीयता पाई जाती है। जो आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करती है। इस कारण आपका किया भोजन सही से नहीं पच पाता है। अतः करने के बाद कम से कम एक या दो घंटे तक आप चाय से दूरी बनाये रखें। 

भोजन के तुरंत बाद न करें स्मोक - 

वैसे तो स्मोक करना हमारी सेहत के लिए खतरनाक ही होता है लेकिन यदि आप भोजन के बाद में स्मोक करते हैं तो यह स्मोक सामान्य से 10 गुना हानिकाकर होता है। अतः भोजन के बाद में सिगरेट आदि न पीएं। 

भोजन के तुरंत बाद न सोएं - 

कई बार दिन या रात में लोग भोजन करने के बाद तुरंत सोने चले जाते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। असल में भोजन को पचने में कुछ समय लगता है और यदि आप उस समय में सोने चले जाते हैं तो आपको गैस या आंतों के संक्रमण की समस्या हो सकती है। अतः भोजन के बाद में तुरंत न सोएं।