+

दांतों सहित अन्य कई बीमारियों से सुरक्षित रखता यह फल, जानें इसके बारे में

दांतों की समस्या बचपन से ही प्रारंभ हो जाती है। यही कारण है की हमारे पेरेंट्स छोटी उम्र से ही हमें दांतों के सही रखरखाव के बारे में बताना शुरू कर देते हैं। सही टूथपेस्ट के चुनाव न कर पाने या सही से ब्रश न कर पाने के कारण आपके दांतों की समस्या बढ़ जाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में यहां जानकारी दे रहें हैं। जो आपके दांतों की सभी समस्याओं को जल्दी ही समाप्त कर देता है। 

प्रतीकात्मक

दांतों को स्वस्थ रखने वाले इस फल का नाम है ब्लूबेरी। दांतों के डाक्टरों का मानना है की यदि आप अपने टूथपेस्ट तथा माउथवाश में ब्लूबेरी का यूज करते हैं तो आपके दांत हमेशा स्वस्थ बने रहते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है की यदि मुंह में बैक्टीरिया की गतिविधि को कम किया जा सके तो दांतो को स्वस्थ रखा जा सकता है। आपको बता दें की ब्लूबेरी में पॉलीफिनॉल्स काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। पॉलिफिनॉल्स एक अच्छा एंटीऑक्सिडेंट होता है यूनिवर्सिटी ऑफ क्वीन्सलैंड के वैज्ञानिकों ने ब्लूबेरी तथा स्ट्राबेरी के फलों के असर का बैक्टीरिया पर परिक्षण किया। इस परिक्षण में पाया गया की ब्लूबेरी के सेवन से मुंह तथा दांतों के बैक्टीरिया में काफी कमी हुई है। वैज्ञानिकों का मानना है की आप ब्लूबेरी का इस्तेमाल कैविटीज से लड़ने वाले प्राकृतिक हथियार के तौर पर भी कर सकते हैं। एक हेल्थ रिपोर्ट में यह भी कहा गया है की आप महज एक मुट्ठी बेरीज को प्रतिदिन खाकर खुद को ओरल हेल्थ की परेशानियों से भी दूर रख सकते हैं। 

प्रतीकात्मक
ब्लूबेरी के अन्य फायदे - 

1 - जो लोग ब्लूबेरी का सेवन नियमित तौर पर करते हैं उनकी याददाश्त आम लोगों से ज्यादा अच्छी हो जाती है। 

2 - यह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर करता है। 

3 - इसमें बायो एक्टिव पदार्थ पाया जाता है जो आपको टेंशन से दूर रखता है। 

4 - ब्लूबेरी में कैलोरी की कम मात्रा होती है तथा फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। अतः यह आपका बजन कम करने में भी सहायक होता है। 

5 - इसमें एंटीऑक्सिडेंट अच्छी मात्रा में पाया जाता है। अतः यह आपकी स्किन के दाग-धब्बे ख़त्म कर देता है। 

6 - जो लोग इस फल का नियमित रूप से सेवन करते हैं। उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है अतः शुगर के लोगों के लिए यह फल बहुत अच्छा है।