+

ये 3 फल आपको हमेशा बनाये रखते हैं जवान, जानें इनके बारे में

फलों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। इनकी एक खूबी यह भी होती है की फल हमारी खूबसूरती को भी बनाये रखने में सहायक होते हैं। आज हम आपको इसी बारे में बता रहें हैं। यहां हम आपको 3 ऐसे फलों के बारे में बता रहें हैं। जिनका सेवन करने से न सिर्फ आपकी सेहत अच्छी बानी रहती है बल्कि आपके चेहरे पर भी नया निखार आने लगता है। आइये अब आपको जानकारी देते हैं इन तीन फलों के बारे में। 

 

1 - पपीता - 

प्रतीकात्मक

पपीता हमारे स्वास्थ्य तथा ख़ूबसूरती के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें पपेन नामक एंजाइम पाया जाता है। यह एंजाइम आपकी स्किन से डेड सेल्स को हटा डालता है जिसके कारण आपकी स्किन दमकने लगती है। इस फल में फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी तथा सी भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन नियमित रूप से करने पर आपके चेहरे पर नया निखार आने लगता है। पपीते को आप चेहरे पर लगाकर मसाज भी कर सकते हैं। 

 

2 - संतरा - 

प्रतीकात्मक

यह एक ऐसा फल है जिसका छिलका तथा रस दोनों ही आपके लिए लाभकारी होते हैं। इस फल में सबसे कम कैलोरी पाई जाती है तथा इसमें विटामिन सी सबसे ज्यादा पाया जाता है। इसके अलावा इस फल में विटामिन ए, बी, कैल्शियम, फॉस्फोरस की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। संतरा एंटी ऑक्सीडेंट से भी भरपूर रहता है। यह आपके चेहरे से कील, मुंहासे तथा दाग-धब्बो को मिटा डालता है। 

 

3 - केला - 

प्रतीकात्मक

इसमें विटामिन बी-6, विटामिन सी तथा पोटेशियम बड़ी मात्रा में पाया जाता है। नियमित रूप से केले का सेवन करने से आपकी कई समस्याएं स्वयं ही सही हो जाती हैं। सेहत, पोषण, बाल तथा स्वास्थ्य के लिए यह सबसे अच्छा फल माना जाता है। यह आपके बालों को पोषण देता है तथा आपकी स्किन को कोमल बनाये रखता है। यदि अधिक केमिकल की बजह से आपके बाल खराब हो गए हैं तो उनको केले की मदद से सही किया जा सकता है।