+

सर्दियों कि कई समस्याओं को दूर करते हैं धनिये के पत्ते, जानें इनके लाभ

धनिये का उपयोग हम लोग प्रतिदिन के भोजन में करते ही हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं की धनिये के पत्ते सर्दियों की साम्स्याओं को भी ख़त्म करते हैं। आपको हम बता दें की धनिये में विटामिन ए तथा ई काफी मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यदि आप सर्दियों के मौसम में धनिये का प्रयोग नियमित रूप से करते हैं तो सर्दियों में आप कई प्रकार की समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं। आइये आज हम आपको धनिये का सेवन सर्दियों में करने से होने वाले लाभों के बारे बताते हैं। 

प्रतीकात्मक

1 - यदि आपको गैस की समस्या है तो आप धनिये का सेवन नियमित रूप से करें। यह आपकी गैस की समस्या को ख़त्म करने में सहायक होता है। 

2 - सर्दियों के दिनों में अधिक भोजन करने से दस्त की समस्या बढ़ जाती है। इस कारण आपकी दिनचर्या भी प्रभावित होती है। इस समस्या से बचने के लिए आप नियमित तौर पर धनिये की चटनी भोजन के साथ अवश्य खाएं। 

3 - सर्दी  पानी का सेवन कम होता है अतः पेशाब की समस्या बढ़ जाती है। यदि आप सर्दी के मौसम में धनिये की चटनी, सूखा धनिया या धनिये के पत्ते का सेवन करते हैं तो पेशाब मार्ग दुरुस्त रहता है। 

4 - धनिये में विटामिन ए तथा ई की काफी मात्रा पाई जाती है। इस कारण यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है तथा वायरल, खांसी और बुखार जैसी समस्याओं से हम आसानी से बच जाते हैं। 

5 - गठिया के मरीजों को सर्दी में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। अतः यदि धनिया पाऊडर का उपयोग गठिया के मरीज नियमित रूप पर करते हैं तो उसकी इस समस्या में काफी लाभ होता है।