+

आंखों से स्किन तक बहुत सी समस्याओं को दूर करती है गाजर, जानें इसके लाभ

यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं। आप अपनी आंखों को स्वस्थ तथा स्किन को चमकदार बनाना चाहते हैं। तब आपको अपने भोजन में गाजर को शामिल करना होगा। गाजर आपकी स्किन को चमकदार बनाती है साथ ही यह आपकी आंखों के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। गाजर में पौष्टिक तत्वों की बड़ी मात्रा पाई जाती है तथा इसमें कैलोरी कम पाई जाती है। यदि आप अपने भोजन में गाजर को शामिल करते हैं तो आप अपने आप को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से आसानी से बचा कर रख सकते हैं। आपको बता दें कि गाजर का इस्तेमाल न सिर्फ खाने में होता है बल्कि इसका उपयोग कई प्रकार की दवाइयों में भी किया जाता है। आइये अब आपको गाजर के कुछ प्रमुख लाभ बताते हैं। 

 

1 - गाजर में बीटा कैरोटीन काफी बड़ी मात्रा में पाया जाता है। अतः यदि आप गाजर का भोजन में नियमित प्रयोग करते हैं तो आपकी आंखो की रौशनी दुरुस्त रहती है। गाजर खाने वाले व्यक्ति को मोतियाबिंद होने की संभावना बहुत कम होती है। इसके अलावा गाजर का सेवन करने से रतौंधी का रोग नहीं हो पाता है। 

 

2 - जो व्यक्ति गाजर को अपने भोजन का हिस्सा बना लेते हैं उनमें फेफड़े, ब्रेस्ट और कोलोन कैंसर होने की संभावना भी कम हो जाती है। पता लगा है कि गाजर का सेवन करने से कैंसर होने का ख़तरा एक तिहाई तक कम हो जाता है। 

प्रतीकात्मक

3 - गाजर एंटी एजिंग एजेंट के रूप में कार्य करती है। अतः आपमें ज्यादा उम्र का असर नहीं दिख पाता है। इसमें बीटा कैरोटिन तथा एंटी ऑक्सिडेंट काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करने में सहायक होते हैं। 

 

4 - गाजर में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। अतः इसके सेवन से आपके कई प्रकार के संक्रमण ख़त्म हो जाते हैं। गाजर को आप उबाल कर खाये या इसका जूस पियें यह हर रूप में आपको फायदा ही देती है। 

 

5 - गाजर के रस में यदि आप काला नमक, हरे धनिये की पत्ती, भुना जीरा, नींबू का रस तथा काली मिर्च पाऊडर को मिला कर इस मिश्रण का सेवन करैत हैं तो यह मिश्रण आपके पाचन संबंधी समस्याओं को ख़त्म कर देता है।