+

शर्दियों में भरपूर ऊर्जा और ताकत देता है, मूंगफली

प्रतीकात्मक

यदि किसी को अपनी बॉडी बनानी होती है तब मोटे तौर पर उसको मीट या अंडे जैसी चीजें खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन हम आपको बता दें की सर्दी के मौसम में खायी जानें वाली मूंगफली इतनी ताकतवर होती है की इसको सेहत का खजाना भी माना जाता है। आपको जानकारी दे दें की मूंगफली में मीट या अंडे से ज्यादा प्रोटीन, विटामिन्स तथा अन्य ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। चेहरे पर निखार लाने के लिए, बजन बढ़ाने के लिए शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए मूंगफली एक उत्तम पदार्थ माना जाता है। आइये अब हम आपको बता दें की मूंगफली के अंदर कितने गुण होते हैं तथा यह आपके शरीर और स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभदायक है। 

प्रतीकात्मक

मूंगफली के गुण 

मूंगफली फल वनस्पति प्रोटीन का सबसे अच्छा फल होता है। अण्डे की तुलना 2.5 गुना, फलों से 7 गुना तथा मीट से 2.3 गुना प्रोटीन मूंगफली में पाया जाता है। यदि आप 100 ग्राम मूंगफली का सेवन करते हैं तो यह आपको एक लीटर दूध पीने जितना फायदा देती हैं। मूंगफली का सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया अच्छी हो जाती है तथा पाचन शक्ति भी बढ़ती है। 250 ग्राम मूंगफली का सेवन करने से आपको जितने खनिज और विटामिन्स मिलते हैं उतने 250 ग्राम मीट खाने से नहीं मिल पाते। मूंगफली हमारे बेड कोलेस्ट्रॉल को गुड कोलेस्ट्रॉल में बदलती है।

प्रतीकात्मक

मूंगफली सेवन से जितनी एनर्जी तथा प्रोटीन मिलते हैं  उतने अंडे के सेवन से नहीं मिलते हैं। मूंगफली घी, दूध तथा बादाम की कमी को पूरा कर डालती है। जिन लोगों को श्वास की समस्या होती है उन लोगों को मूंगफली का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। जिन लोगों को गर्म पदार्थों का सेवन करने से समस्या होती है उन लोगों को मूंगफली का कम सेवन करना चाहिए क्यों की मूंगफली की प्रकृति गर्म होती है।