+

बढ़ती हुई उम्र का अहसास नहीं होने देगा - ब्लूबेरी

प्रतीकात्मक

बाजार बहुत से ऐसे फल है, जिनके सेवन से कई बीमारियां दूर होती हैं, जिनके सेवन से आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हो। लेकिन अगर आप किसी ऐसे फल की तलाश में हैं, जो आपको स्वस्थ रखने के साथ साथ आपको हमेशा जवान रखे, तो वो फल है 'ब्लूबेरी' जिसे कई जगहों पर 'नीलबदरी' भी कहा जाता है। 

ब्लूबेरी को भारत में कई जगहों पर नीलबदरी के नाम से भी जाना जाता है। स्वाद में खट्टे-मीठे होने वाले इस फल को लोग काफी पसंद करते हैं। लेकिन स्वाद के साथ-साथ इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा मधुमेह, ब्लड प्रेशर और वजन को कम करने में लाभदायक होता है। आइए बात करते हैं ब्लूबेरी से होने वाले फायदों के बारे में.

प्रतीकात्मक

आपको रखे जवान

बढ़ती उम्र के चलते झुर्रियां, बाल झड़ना, बढ़ती उम्र के धब्बे, मनोभ्रंश, अल्जाइमर रोग, मोतियाबंद और शारीरिक कमजोरी जैसी परेशानियां होने लगती हैं। बढ़ती उम्र के कारणों में सबसे अधिक मुक्त कणों का प्रभाव माना जाता है। ऐसे में ब्लूबेरी आपको जवान रखने के लिए बहुत अच्छा उपाय है। यह सुपरफूड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से आपकी बढ़ती उम्र मानों थम सी जाएगी। 

वजन करे कम

ब्लूबेरी में भरपूर फाइबर तथा कम कैलोरी होती है। जो वजन कम करने वाले लोगों के लिए बहुत ही अच्छा भोजन है। ब्लूबेरी में एक प्रकार का फाइबर होता है, जो पानी में घुल जाता है। यह घुलनशील फाइबर पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती और आप बार-बार खाना खाने से बच जाते हो। 

Related image प्रतीकात्मक

कोलेस्ट्रॉल को करे कम 

एक रिसर्च में सामने आया कि ब्लूबेरी हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। ब्लूबेरी में पेटेरोस्टिलबेन नामक एक यौगिक होता है, जो कोशिकाओं द्वारा कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। जिससे दिल से सम्बंधित परेशानियों का डर कम रहता है। 

यादाश्त को रखे तेज़ 

Image result for ब्लूबेरी प्रतीकात्मक

ब्लूबेरी में अनेक प्रकार के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट न्यूरॉन्स के अधः पतन और तंत्रिका संबंधी विकारों को ठीक कर सकते हैं। यह मस्तिष्क कोशिकाओं की भी रक्षा करता है। यही नहीं ब्लूबेरी अल्जाइमर जैसी गंभीर समस्याओं का भी निदान कर सकता है। यादाश्त ठीक रखने के लिए ये क्षतिग्रस्त कोशिकाओं और न्यूरॉन के ऊतकों को ठीक करने में भी मदद करता है।

इसके अलावा ब्लूबेरी कैंसर को रोकने और ठीक करने में भी मदद करता है। कई प्रकार के गुणों से भरपूर ब्लूबेरी का नियमित रहें और स्वस्थ रहें।