+

बीमारियों को दूर कर आपके स्वास्थ्य को उत्तम रखता है, अंगूर

देखा जाए तो सबसे बढ़िया फल अंगूर है। न ही छिलका उतारने की झंझट और न ही कोई अन्य समस्या। बस मुंह में डालों और आंनद लो। अंगूर में आयरन, मैग्नीशियम, आयरन तथा पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व आपके स्वास्थ्य को उत्तम बनाने में सहायक होते हैं। खाली पेट अंगूर खाना लाभदायक माना जाता है। आइये अब आपको बताते हैं अंगूर खाने के लाभ। 

1 - भूख बढ़ाएं - 

प्रतीकात्मक

भूख को बढ़ाने के लिए अंगूर खाना बहुत लाभकारी होता है। इसके सेवन से आपकी भूख बढ़ती है। जिन लोगों को भूख कम लगती है तो ऐसे लोगों को अंगूर का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसमें विटामिन ए काफी मात्रा में पाया जाता है तथा यह पेट के कब्ज को भी ख़त्म करता है। 

 स्किन के लिए लाभकारी

प्रतीकात्मक

अंगूर का सेवन स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके सेवन से आपके चेहरे के दाग, धब्बे तथा झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं। यदि आपके गले में खराश की समस्या हो तो भी अंगूर का सेवन बहुत लाभदायक होता है। 

3 - हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है - 

प्रतीकात्मक

यदि आपके शरीर में ब्लड की कमी है तो आप एक गिलास अंगूर के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें। ऐसा करने से आपके शरीर में ब्लड की कमी पूरी हो जाती है। अंगूर का सेवन करने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है तथा इस कारण आपका शरीर स्वस्थ बना रहता है। 

4 - कैंसर में करता है फायदा - 

प्रतीकात्मक

कैंसर के रोग में अंगूर का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। इसका जूस पीना काफी लाभदायक होता है। आपको बता दें की हार्ट अटैक की समस्या में भी अंगूर का जूस बहुत लाभ देता है। खून के थक्के जमने की समस्या भी कई बार देखने में आती है ऐसे में काले अंगूर के रस का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। 

5 - मुंह के छालों में लाभकारी - 

प्रतीकात्मक

कई बार पेट की गर्मी के कारण मुंह में छाले हो जाते हैं। इस स्थिति में दवाई भी नहीं खाई जाती है। इस समस्या को यदि आप बिना दवा के ख़त्म करना चाहते हैं तो आप अंगूर का सेवन करें अथवा अंगूर के रस से कुल्ला कर दें। ऐसा करने से आपके मुंह के छाले सही हो जाते हैं।