+

गंजेपन से हमेशा के लिए पाए छुटकारा

प्रतीकात्मक

महिला हो या पुरुष दोनों के लिए बाल अपना एक अलग महत्व रखते हैं। अच्छे बाल आपकी ख़ूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। पहले समय में करीब 45 वर्ष की आयु से बालों का झड़ना प्रारंभ होता था लेकिन आज के समय में बहुत कम उम्र में ही बाल झड़ने की समस्या देखने को मिल जाती है। यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं जो कम उम्र में बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए आज हम यहां एक बेहद प्रभावशाली नुस्खा बता रहें हैं। आपको बता दें की यह एक तिब्बती नुस्खा है और आपके बालों की हर समस्या को ख़त्म कर उनका घना तथा चमकदार बना देता है। आइये सबसे पहले आपको बता दें की इस नुस्खे को बनाने के लिए आप को किस किस चीज की आवश्यकता होती है। 

सामग्री - 

अमर बेल - 25 ग्राम 

आंवला - 25 ग्राम 

रीठा - 25 ग्राम 

शिकाकाई - 25 ग्राम 

रतनजोत - थोड़ा सी मात्रा में 

ये सभी चीजें आपको आसानी से पंसारी की दूकान से मिल जाएंगी। आइये अब आपको बताते हैं इस नुस्खे को बनाने की विधि। 

बनाने की विधि

प्रतीकात्मक

ऊपर लिखी सभी सामग्रियों को सूखा लें तथा बारीक पीस लें। ध्यान रखें की पीसने के लिए आप मिक्सी का इस्तेमाल न करें बल्कि सिल बट्टे से पीसें। इसके बाद सभी पिसी हुई सामग्रियों को आपस में मिलाकर एक डिब्बे में डाल कर उसमें सरसों का तेल भर दें। कुछ दिन बाद यह तेल लाल रंग का हो जायेगा। अब आप का तेल इस्तेमाल करने के लिए तैयार है। 

इस्तेमाल करने की विधि

प्रतीकात्मक

इस तेल का इस्तेमाल आप हर तीन दिन में करें। रात को सोते समय आप इस तेल से अपने सिर की अच्छे से मालिश करें तथा कपड़ा बाँध कर सो जाएं। अगले दिन आप अपने सिर को अच्छे से शैंपू कर लें। हो सकता है आपको अपने सिर पर कुछ समय तेल की लाली दिखाई पड़े अतः रात को सोते समय ही इस तेल का प्रयोग करें। कुछ ही दिन बाद इस तेल के प्रयोग से आपको इसका प्रभाव दिखाई पड़ जायेगा और आपके बालों की संख्यां ज्यादा हो जाएगी।