+

घरेलू उपाय - महज 2 हफ्ते में कम करें अपना पेट

आज के समय में शहरी जीवन बहुत भागदौड़ का है। इस कारण लोगों को व्यायाम करने का समय ही नहीं मिल पाता और उनको कई प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं में सबसे पहली समस्या बढे हुए पेट की है। बढ़ा पेट आज के दौर में एक बड़ी समस्या बनता चला जा रहा है जिससे न सिर्फ पुरुष बल्कि महिलाएं भी ग्रस्त हैं। आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ घरेलू उपाय यहां बता रहें हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

सौफ का पानी 

प्रतीकात्मक

इसके लिए आप आधा चम्मच सौफ को एक कप खौलते पानी में डाल दें। इसके बाद पानी को गैस से उतार कर ढक दें तथा ठंडा होने पर पी लें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपका बढ़ा पेट जल्दी ही घट जाता है। 

शहद का पानी

प्रतीकात्मक

शहद का पानी आपके मोटापे को कम करने के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए आप एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक चम्मच शहद को मिला लें तथा इस मिश्रण को पी लें। इस प्रकार से प्रतिदिन करें आप जल्दी ही अपने बढे हुए पेट में अंतर महसूस करेंगे। 

 लेमन टी या ग्रीन टी

प्रतीकात्मक

यदि आपको दोपहर और रात के बीच के समय में भूख लगती हैं तो आप तली चीजें न खाकर लेमन टी या ग्रीन टी को पिएं। असल में इसमें अमीनो एसिड तथा थाइनाइड पाया जाता है। जो की आपकी भूख पर कंट्रोल रखता है। ऐसा करने पर आप ज्यादा नहीं खा सकेंगे और आपका पेट नहीं बढ़ेगा। 

नारियल पानी

प्रतीकात्मक

बढे पेट को कम करने में नारियल पानी काफी उपयोगी है। इसमें अन्य फलों की अपेक्षा ज्यादा इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं। इसमें न तो शुगर होती है और न ही इसमें कैलोरी पायी जाती है। इस कारण यह आपके पेट के मोटापे को बढ़ने नहीं देता है। इसके अलावा आप घर पर पुदीने की चटनी का सेवन कर सकते हैं।  पुदीने की चटनी भी आपके बढ़ते पेट के लिए लाभकारी होती है। 

जॉगिंग व मॉर्निंग वॉक करें

प्रतीकात्मक

सुवह सुवह जॉगिंग व मॉर्निंग वॉक जरूर करें। ऐसा करने से आपका बढ़ा हुआ पेट जल्दी ही कम होता है। यदि आपको ऐसा करने में समस्या आ रही है तो आप तेज तेज चल भी सकते हैं। नियमित रूप से ऐसा करने से आप अपने बढे पेट को जल्दी घटा सकते हैं।