+

बड़े गुणकारी हैं आलू के छिलके, जानकर नहीं करेंगे फेंकने की गलती

प्रतीकात्मक

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। यह एक ऐसी सब्जी है जो आसानी से सभी के घर में मिल जाती है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है साथ ही यह स्वाद में भी अच्छा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू के छिलके बहुत ज्यादा फायदेमंद और गुणकारी होते हैं। ये हमारी कई प्रकार की समस्याओं में मदद करते हैं तथा कई बीमारियों से भी हमें बचाते हैं। आज हम आपको इसी बारे में जानकारी दे रहें हैं। आइये जानते हैं आलू के छिलकों के गुणकारी प्रभाव के बारे में। 

बॉडी को देते हैं ताकत

छिलके आपकी बॉडी को ताकत देने का कार्य करते हैं। असल में इनमें विटामिन बी3 काफी मात्रा में होता है। इसके अलावा इनमें नैसीन होता है जो कार्बोज एनर्जी में बदल देता है। 

 फाइबर से भरपूर होते हैं

आलू से ज्यादा फाइबर उनके छिलकों में पाया जाता है। यदि आप छिलकों सहित आलू का सेवन करते हैं तो आपका पाचन तंत्र काफी मजबूत हो जाता है तथा पेट की कई समस्याओं से भी आपको निजात मिल जाती है। 

 ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने में सहायक

प्रतीकात्मक

असल में आलू के छिलकों में काफी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। जो कि आपके ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने में सहायक होता है। 

 मेटाबॉलिज्म को करता है बूस्ट

आलू के छिलके हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं। इसके अलावा विशेषज्ञ लोगों का कहना है कि इनका सेवन करने से नर्व्स सिस्टम को मजबूती मिलती है।