+

सर्दियों में रहेंगे सेहतमंद, अपनाएं ये टिप्स

सर्दियों में लोग खुद को गर्म कपड़ों से ढक लेते हैं। लेकिन सही बात यह है की जब तक आपके शरीर में सर्दी से लड़ने की ऊर्जा नहीं होगी। जब तक आपके शरीर में आतंरिक गर्मी नहीं होगी तब तक बाहरी कपड़ों से आपको पूरा आराम नहीं मिलेगा। अंत में आप सर्दी से होने वाली समस्याओं के पीड़ित हो ही जायेंगे। यही कारण है की आयुर्वेद में खानपान को विशेष महत्त्व दिया गया है। यदि आप सर्दी में मौसम के अनुकूल भोजन करते हैं तो आपको कम सर्दी लगती है तथा आपका शरीर भी मौसम के अनुकूल बना रहता है। इसी क्रम में हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनको अपनाकर आप सर्दी के मौसम में होने वाली समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं। 

 हल्दी का सेवन करें

हल्दी में बहुत से गुण होते हैं। इसके लाभकारी प्रभावों को कौन नहीं जानता। यदि आप हल्दी का सेवन सर्दी के मौसम में करते हैं तो यह आपके लिए बहुत लाभकारी सावित होती है। इसके लिए आप एक गिलास हल्के गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी को मिलाकर  प्रतिदिन सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको सर्दी लगने की समस्या कम हो जाएगी तथा जुकाम या गले की समस्याएं भी नहीं हो पाएंगी। 

हरी मिर्च खाएं

हरी मिर्च का सेवन आपको सर्दी से आसानी से बचा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर तथा विटामिन सी और ई भी आपको मिलता है। इसके सेवन से आपका कैंसर जैसे रोगों से बचाव होता है तथा यह आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता हो बढ़ाता है। हरी मिर्च का सेवन करने से हमारे शरीर का तापमान बढ़ता है तथा हमारी बॉडी आतंरिक रूप से गर्म भी रहती है। अतः सर्दियों में हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए। 

देशी घी का खाएं

सर्दी के मौसम में देशी घी का सेवन बहुत लाभकारी होता है। असल में इसमें रोगप्रतिरोधक तत्व होते हैं। जो सर्दी के मौसम में होने वाले फ्लू से हमारा बचाव करते हैं। आपको बता दें कि यदि आप घी या चीनी का सेवन नहीं कर सकते हैं तो आप मौसमी फलों का सेवन अवश्य करें। 

 हरी सब्जियां, सूप तथा शहद का सेवन करें

हरी सब्जियों एक सेवन करना बहुत लाभकारी माना जाता है। सब्जियां आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं तथा आपको अंदरूनी तौर पर गर्म रखती हैं। सर्दी एक मौसम में आप मेथी, पालक, चुकुंदर, गाजर आदि का सेवन कर सकते हैं। सर्दी के मौसम में यदि आप सूप का सेवन करते हैं तो वह भी आपके लिए बहुत लाभदायक होता है। इस मौसम में टमाटर का सूप आप पी सकते हैं। शहद का सेवन भी आप सर्दियों में कर सकते हैं। शहद को अमृत सामान माना गया है। यह आपके शरीर को निरोग तथा ऊर्जावान बनाने के लिए बहुत कारगर है। आप शहद का सेवन सर्दी में करते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।