+

सर्दी में फटे और रूखे होठों की समस्या का हल

सर्दियों के मौसम में हमारे होठ बहुत जल्दी फटने लगते हैं। कई बार यह समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि इनसे खून निकलने लगता है। इसी प्रकार से हमारे हाथ पैरों की स्किन में भी ड्राइनेस आने लगती है। इन सभी चीजों का सबसे पहला असर आपकी ख़ूबसूरती पर पड़ता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहें हैं जो आपको इस प्रकार की समस्या से निजात दिला देंगे। 

 शहद

सर्दी के मौसम में यदि आपके होठ फट रहें हैं तो आप शहद का प्रयोग करें। फटे होठों के लिए शहद वरदान जैसा होता है। इसके लिए आप प्रतिदिन सोने से पहले शहद तथा ग्लिसरीन का मिश्रण बनाकर अपने होठों पर लगाएं। 

 मिल्क क्रीम

ताजे दूध की क्रीम भी आपके होठो के लिए बहुत कारगर होती है। यदि आपके होठ फट रहें हैं तो आप मिल्क क्रीम यानि मलाई को अपने होठों पर 10 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद गुनगुने पानी में कॉटन भिगो कर इसको साफ़ कर लें। कुछ ही दिन में आपको इसका फर्क दिखाई पड़ जायेगा।  

 होठों की करें सफाई

आप जिस प्रकार से अपने चेहरे की सफाई करते हैं। उसी प्रकार से होठों कि सफाई भी किया करें। इसके लिए आप प्रतिदिन सोने से पहले गुनगुने पानी में कॉटन भिगो को होठों की सफाई करें तथा मुलायम कपड़े से होठों को साफ़ कर लें। इसके बाद आप किसी लिप बाम को अपने होठों पर लगाएं या देशी घी लगाएं। 

भरपूर पानी का सेवन करें

पानी को खूब पियें। यदि आप कम पानी पीतें हैं तो आपके होठ ड्राई हो जाते हैं तथा हाथ पैरों की स्किन में भी ड्राइनेस आने लगती है। अतः दिन में भरपूर पानी का सेवन करें यह आपकी स्किन पर ड्राइनेस नहीं आने देता है।