+

पपीता ही नहीं इसके बीज और पत्तियों के भी हैं कमाल के फायदे

 

आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में अपने और अपनों के स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत कठिन है। लेकिन कुछ आहार ऐसे हैं जिनका नियमित तौर पर रोज़ाना सेवन किया जाए तो शरीर का ख्याल अच्छे से रखा जा सकता है। इन्हीं आहारों में से एक है पपीता। पपीता एक ऐसा फल है जिसे अपने स्वाद, स्वास्थ्य सम्बन्धी गुणों और त्वचा के निखारने के लिए दुनियां भर में पसंद किया जाता है। ये विटामिन ए और सी का भरपूर श्रोत है। इसके अलावा इसमें नियासिन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, प्रोटीन, कैरोटीन और फाइबर भी अच्छी मात्रा में मौजूद है। पपीते के फल के साथ साथ पत्तियों और बीजों में भी औषधीय गुण पाए जाते हैं। 

पपीते के फायदे

• पपीते में मौजूद पोटैशियम ह्रदय रोग के जोखिम को कम कर देता है। पपीते में उपस्थित फाइबर और विटामिन भी ह्रदय के लिए लाभदायक होते हैं। 

• विटामिन ए, सी और ई पाए जाने के कारण पपीता आँखों के लिए एक बहुत ही अच्छा आहार है। इसमें मौजूद अन्य तत्व हमारी रेटिना को तेज़ और ख़राब रोशनी से सुरक्षा प्रदान करते हैं। इससे मोतियाबिंद जैसे अन्य नेत्र रोगों का खतरा कम हो जाता है। 

• पपीते में मौजूद कई एंटी-इंफ्लेमेटरी एंजाइम गठिया के दर्द का निवारण भी करते हैं। पपीते में कुछ प्रोटीन पाचन एंजाइम्स शरीर के जोड़ों की सूजन को कम करते हैं। प्रतिदिन पपीते का नियमित सेवन करने से गठिया रोग होने की सम्भावना कम होती है। 

• पपीते का नियमित सेवन त्वचा को निखारने में भी बहुत लाभदायक है। इसका उपयोग कई बार फेस पैक के रूप में भी किया जाता है। पपीता त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालकर ताज़ा और चमकदार बना देता है 

• पपीते में मौजूद विटामिन ए, सी और ई रोगों से लड़ने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मददगार हैं। इसके अलावा इसमें शक्तिशाली प्रतिरक्षा के लिए प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भी हैं। सर्दी, खांसी और फ्लू से पीड़ित लोगों के लिए पपीता बहुत फायदेमंद माना जाता है। 

बीज के फायदे

• पपीते के जितना ही इसके बीज भी स्वस्थ शरीर के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। इसके बीजों में कई यौगिक पाए जाते हैं जो कैंसर के विकास को रोकने में मदद करते हैं। पपीते के बीच में पाए जाने वाले कई तत्व पाचन क्रिया को सुधारने में भी उपयोगी हैं।  

पत्तियों के फायदे

•पपीते की पत्तियों में कई खनिज, विटामिन और एंजाइम पाए जाते हैं। इसके रस का बालों के लिए उपयोग करने पर बाल घने और चमकदार हो जाते हैं। साथ ही पपीते की पत्तियों से रस का सेवन कई प्रकार वायरल बुखार में भी किया जाता है।

हालांकि पपीता बहुत लाभदायक फल है, फिर भी कई बार कुछ परेशानियां हो जाती हैं। लेकिन घबराने की बात नहीं है। नियमित रूप से और डॉक्टर की सलाह पर पपीते का सेवन करेंगे तो आप जरूर स्वस्थ रहेंगे।