+

माइक्रोवेव का भोजन कर सकता है आपको अस्वस्थ

आज का जीवन बहुत तेजी का है। सभी लोग भागदौड़ में कहते हैं। ऐसे में हर चीज का तेजी से उपलब्ध होना बहुत जरुरी हो गया है। इसी बात को ध्यान में रख कर लोग अपने घरों में माइक्रोवेव का इस्तेमाल करने लगें हैं। असल में यह जल्दी भोजन बना देता है इसलिए ही इसके उपयोग करने वाले लोगों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इसके अलावा भोजन को गर्म करने के लिए भी लोग माइक्रोवेव का खूब इस्तेमाल करने लगें हैं। लेकिन हम आपको बता दें की माइक्रोवेव में बना भोजन या गर्म किया गया भोजन आपके स्वास्थ्य को हानि पंहुचा सकता है। आज हम आपको इस बारे में ही जानकारी दे रहें हैं। 

 कैंसर का ख़तरा 

यदि आप माइक्रोवेव में भोजन को गर्म करते हैं तो इससे कैंसर का ख़तरा बढ़ जाता है। असल में माइक्रोवेव से जो रेंज निकलती हैं वे आपके भोजन के अमीनो एसिड को परिवर्तित कर देती हैं जिसके कारण वह भोजन कैंसर का कारक बन जाता है। आपको बता दे की माइक्रोवेव में नॉनवेज ोाकाना या गर्म करना भी बहुत हानिकारक रहता है। इसमें मौजूद फ्री रेडिकल्स महिला तथा पुरुष दोनों के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं। 

 प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी हानिकारक

माइक्रोवेव में बना या गर्म किया हुआ भोजन गर्भवती महिलाओं के लिए भी हानिकारक होता है। इसके सेवन से प्रेग्नेंट महिलाओं में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है। इसके अलावा महिलाओं के शरीर में दूध बनना भी बहुत कम हो जाता है। 

 फूड वैल्यू हो जाती है कम

माइक्रोवेव में पका हुआ या गर्म किया हुआ भोजन की फूड वैल्यू कम हो जाती है। अतः ऐसा भोजन आपको पूरा लाभ नहीं दे पाता है। बहुत सी महिलायें अपने बच्चों को माइक्रोवेव में नियमित रूप से भोजन बनाकर खिलाती हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए ऐसा करने से बच्चे की सेहत पर गलत असर पड़ सकता है। 

माइक्रोवेव पर लग चुका था प्रतिबंध

रूस के वैज्ञानिकों ने माइक्रोवेव पर शोध किया था। जिसमें यह पाया गया था कि माइक्रोवेव में बने या गर्म किये गए भोजन से हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके बाद 1976 में माइक्रोवेव पर सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया था जिसके कुछ समय बाद इसको हटा लिया गया था।