+

कमजोरी को दूर कर ताकत पैदा करता है अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज को स्वास्थ्य के लिए वरदान कहा गया है। असल में इसमें बड़ी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। अतः इसके सेवन से आपको ताकत तथा बजन में बृद्धि होने के साथ साथ अन्य बहुत से फायदे मिलते हैं। आज हम आपको अंकुरित अनाज से मिलने वाले फायदों के बारे में ही बता रहें हैं। 

 पाचन तंत्र बनता है मजबूत

फाइबरयुक्त रेशेदार अंकुरित अनाज का सेवन यदि आप करते हैं तो इससे आपके पाचन तंत्र पर बड़ा सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आपका पाचन तंत्र मजबूत बन जाता है साथ ही आपके पेट की सभी समस्याएं भी ख़त्म हो जाती हैं। 

 मिलते हैं प्रोटीन के फायदे

अंकुरित अनाज में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके सेवन से आपकी बॉडी में प्रोटीन की मात्रा सही बनी रहती है और इसी कारण आपका शरीर मजबूत बनता है तथा यह कई प्रकार की बीमारियों से भी आपको बचाता है। 

 पोषक तत्वों से है भरपूर

अंकुरित अनाज में विटामिन ए,बी,सी, ई तथा पोषक तत्व बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें आपको मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, आयरन तथा कैल्शियम जैसे तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। कैल्शियम एक और जहां आपकी हड्डियां मजबूत करता है वहीँ एंटीऑक्सीडेंट आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इस प्रकार से अंकुरित अनाज हमारे शरीर का विकास करते हैं। 

अन्य फायदे

यह रक्त को साफ़ करता है। यह एक पौष्टिक और प्राकृतिक आहार है, जिसकी कोई हानि नहीं है। यह एक स्वादिष्ट पदार्थ होता है। यह आपको मोटापे से भी बचाता है। यह आसानी से पच जाता है। यदि किसी को भूख न लगने की समस्या है तो उसको अंकुरित अनाज का सेवन करना चाहिए। प्रेग्नेंट महिलाओं को गर्भकाल से दौरान अंकुरित अनाज का सेवन करना लाभदायक होता है। नवजात बच्चे की कमजोरी तथा उसके शरीर के विकास के लिए महिलाओं को गर्भकाल में अंकुरित अनाज का सेवन करना चाहिए। यदि  आप अपने शरीर को हमेशा चुस्त दुरुस्त रखना चाहते हैं तो अंकुरित अनाज का सेवन शुरू कर दें। इसको स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें नींबू, धनिया, खीरा, काला नमक जैसी चीजें भी मिलाकर खा सकते हैं।