+

दूध पीने से भी होती हैं कई तरह की बीमारियां

दुनियां में बड़ी संख्या में लोग दूध पीते हैं। दूध पीने के बहुत से फायदे भी होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की दूध पीने से हानि भी होती है। आज हम आपको दूध पीने से होने वाली हानियों के बारे में यहां बता रहें हैं। आपको बता दें की हालही में जर्मनी तथा न्यूजीलैंड में दूध को लेकर कई प्रकार के शोध किये गए हैं। जिनसे दूध पीने की कुछ हानियां भी सामने आयी हैं। 

विदेशी गाय का दूध हानिकारक - 

इस बारे में वैज्ञानिक कहते हैं की दूध देने वाले सभी पशुओं का दूध पीने में स्वास्थ्यबर्धक नहीं होता है। आपको बता दें की दूध 2 प्रकार का होता है जिसको A-1 तथा A-2 कहा जाता है। वैज्ञानिक अपन शोध में इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं की A-2 दूध पीने में लाभकारी होता है लेकिन A-1 दूध आपको हानि पहुंचाता है। विदेशी गायों से जो दूध हमें प्राप्त होता है वह A-1 कहलाता है। इस दूध में बीसीएम-7 तत्व पाया जाता है जो आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को घटा देता है। जबकी हमारे देश की देशी गायों से A-2 दूध मिलता है जो स्वस्थ के लिए लाभकारी होता है। हमारे देश में गिर होस्टीन, साहिबाल आदि प्रजातियों की गायें पाई जाती हैं जिनका दूध पीने में लाभकारी होता है। इसके अलावा देशी गाय के दूध में ओमेगा थ्री तत्व भी पाया जाता है जो आपके ह्रदय संस्थान के लिए लाभकारी होता है। इसके अलावा देशी गाय के दूध में एलडीएल, बीटा केरोटीन, सीएलए जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो मानव शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। 

A-1 से हैं हानियां - 

आपको बता दें की कुछ ही समय पहले न्यूजीलैंड में ‘डेविल इन द मिल्क’ नाम की एक पुस्तक को प्रकाशित किया गया था। इस पुस्तक में दूध की 22 वर्ष तक रिसर्च के बाद के नतीजों को सभी के सामने रखा गया था। इस पुस्तक में खुलासा किया गया था की A-1 दूध में बीसीएम -7 तत्व पाया जाता है जो की मानव के खून में मिलने के बाद में बीसीएम-7 कंपाउंड बना लेता है। इसके बाद यह खून के जरिये मानव शरीर के अलग अलग हिस्सों में पहुँचता है तथा दिमाग की बीमारियों को जन्म देता है। इसके अलावा यह ह्रदय संस्थान तथा लीवर से जुड़ी बीमारियों को भी पैदा करता है। इस प्रकार से इस रिसर्च से यह साबित हुआ की विदेशी गायों का दूध हानिकारक होता है तथा देशी गाय का दूध ला