+

ये सरल उपाय बनाएंगे आपको स्वास्थ्य और सेहतमंद

 

स्वास्थ्य को सबसे बड़ा धन कहा जाता है। यदि घर में हर समय बिमारी बनी रहती है या आप अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंताग्रस्त रहते हैं। तो इसका कारण नकारात्मक ऊर्जा भी हो सकती है। फेंगशुई को चीनी वास्तुशास्त्र कहा जाता है। इसमें स्वास्थ्य को लेकर कई प्रकार के उपाय बताये गए हैं। आज हम आपको फेंगशुई के इन्ही उपायों के बारे में आपको यहां बता रहें हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में। 

1 - यदि घर के किसी व्यक्ति को पेट की समस्या है तो उसको सोते समय तकिया नहीं लगाना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति घर में हमेशा बीमार रहता है तो ऐसे व्यक्ति को हमेशा उतर दिशा की और सिर करके सोना चाहिए। इसके अलावा काले अथवा लाल रंग की चादर पर नहीं सोना चाहिए, ये रंग स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं मानें जाते हैं। 

2 - फेंगशुई मानता है की घर की रक्षा का कार्य ड्रैगन करता है। अतः घर में ड्रैगन की प्रतिमा या तस्वीर अवश्य रखनी चाहिए। आपको अपने घर के पूर्वी भाग को ज्यादा महत्त्व देना चाहिए। असल में घर का पूर्वी भाग लंबी उम्र तथा अच्छे स्वास्थ्य का घोतक माना जाता है। घर में जाते समय अपने जूते चप्पलों को बाहर निकाल देना चाहिए। इसके अलावा बोनसाई तथा कैक्टस के पौधे को फेंगशुई में अशुभ माना जाता है, अतः घर में इन पौधों को न लगाएं। इसके अलावा धातु के कछुए को घर में रखना शुभ माना जाता है। 

3 - यदि आपको सिरदर्द की समस्या रहती है तो उस बेडरूम  में न सोएं। जिसमें शीशा लगा हुआ है। इसके अलावा बीम के नीचे नहीं सोना चाहिए, इससे भी सिरदर्द की समस्या हो सकती है। यदि कमरे के ऊपर टॉयलेट या बाथरूम हो तो वहां भी नहीं सोना चाहिए। यदि कमरे का दरवाजा सीढ़ियों की और खुलता है तो ऐसे कमरे में नहीं सोना चाहिए। फेंगशुई में मानना है की इस प्रकार के कमरों में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है।