+

सर्दी झट से दूर करते है ये घरेलू नुस्खे

प्रतीकात्मक

सर्दियों का मौसम आते ही खांसी-जुकाम या गले की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इस प्रकार की समस्याएं सर्दी के मौसम में ही सबसे अधिक होती हैं। सबसे बड़ी बात यह है की इन समस्याओं में दवाओं का असर भी कम ही होता है। ऐसे में आप घरेलू ईलाज कर अपनी इन समस्याओं को ख़त्म कर सकते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको कुछ ऐसे देशी नुस्खे यहां बता रहें हैं जो आपकी सर्दी को आसानी से ख़त्म कर देंगे। आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में। 

अदरक की चाय 

अदरक के वैसे तो बहुत से लाभ हैं लेकिन अदरक सर्दी जुकाम में बहुत कारगर होता है। यदि आपको सर्दी के लक्षण हैं तो आप अदरक को बारीक़ पीस कर उसमें दूध, चाय पत्ती और चीनी मिलाकर सेवन करें। इससे आपको जल्दी ही आराम मिलेगा तथा सर्दी में तुरंत राहत मिलेगी। 

प्रतीकात्मक

लहसुन

यह सर्दी में काफी कारगर होता है। असल में इसमें एलिसिन नामक रसायन पाया जाता है। जो एंटी फंगल, एंडी बैक्टेरियल तथा एंटी वायरल होता है। सर्दी जुकाम होने पर आप लहसुन की पांच कलियों को घी में भून कर प्रतिदिन सेवन करें। ऐसा करने पर आपको जल्दी ही आराम मिल जायेगा। 

प्रतीकात्मक

दूध और हल्दी

दूध और हल्दी भी सर्दी जुकाम में बहुत लाभकारी होते हैं। सर्दी लगने या जुकाम होने पर आप एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी को मिलाकर सेवन कर लें। ऐसा करने पर आपको जल्दी ही लाभ मिलेगा। 

प्रतीकात्मक

 अदरक और तुलसी पत्ता

अदरक और तुलसी के पत्ते भी जुकाम तथा सर्दी होने बहुत जल्दी फायदा देते हैं। सर्दी जुकाम या गले की समस्याओं को सही करने के लिए एक कप पानी में 5 से 7 तुलसी के पत्ते तथा कुछ अदरक के टुकड़ो को डाल कर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो इस मिश्रण को पी लें। इससे आपकी गले की समस्याएं तथा सर्दी जुकाम जल्दी ही ख़त्म हो जायेगीं।

प्रतीकात्मक