+

महज 10 रुपये खर्च कर, बना सकते है ऐसी बॉडी

वर्तमान में समय में बहुत लोग अपने शरीर के दुबले पतले होने की बजह से काफी परेशान हैं। ऐसे लोगों का बजन सही से नहीं बढ़ पाता है। असल में इस प्रकार के लोग घर के स्थान पर बाहर का भोजन खाना ज्यादा पसंद करते हैं। जो लोग ज्यादा तली भुनी चीजों का सेवन करते हैं। उनके पाचन तंत्र में कमजोरी आ जाती है। इस प्रकार से पाचन तंत्र बिगड़ जाता है तथा शरीर में खाया पिया नहीं लग पाता है। इस प्रकार की समस्या वाले लोगों के लिए आज हम कुछ विशेष घरेलू नुस्खे यहां बता रहें हैं। सबसे अच्छी बात यह है की इनका कोई साइडिफेक्ट भी नहीं है और यह आप महज 10 रुपये प्रतिदिन का खर्च करने पर आसानी से कर सकते हैं। आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में। 

 काजू-बादाम 

रात को सोने से पूर्व आप चार बादाम, पांच काजू तथा पांच किशमिश को एक गिलास दूध में डाल कर उसको उबाल लें। इसके बाद जब दूध थोड़ा ठंडा हो जाए तो दूध में एक चम्मच शहद मिला लें और पी लें। इस प्रयोग को प्रतिदिन करें। इससे आपका बजन तथा शरीर जल्दी ही बढ़ने लगेंगे। 

देशी चने तथा सोयाबीन दाना

रात को सोते समय थोड़े से देशी चने और सोयाबीन दाना मिला लें और पानी में भिगो कर रख दें। सुबह होने पर आप इन दोनों को खूब चवा चवा कर खाएं। इस प्रकार से आप नियमित रूप से यह प्रयोग करें। ऐसा करने से आप 15 दिन में ही अपने शरीर में फर्क महसूस करने लगेंगे। 

मुनक्का

इसके बारे में आप सभी जानते ही होंगे। यह आसानी से बाजार में मिल जाती है। आप रात को सोते समय पानी में 10 से 15 मुनक्का भिगो कर रख दें। सुबह उठकर आप मुनक्का का पानी पी लीजिये तथा मुनक्का को चवा चवा कर खा लें। इस प्रयोग को नित्यप्रतिदिन करने से आपका शरीर एक माह में ही अच्छा दिखने लगेगा तथा आपमें नई शक्ति भी संचारित होगी।