+

केले के छिलके में भी होते हैं बड़े बड़े गुण

केले के बहुत से स्वास्थ्यबर्धक गुण होते हैं। मुख्यतः केला दो प्रकार का होता है। एक हरा केला या कच्चा तथा दूसरा पका केला। हरा केला सब्जी बनाने के कार्य में कमा आता है। इसके भी अपने बहुत से गुण होते हैं। पके केले के गुणों को आप जानते ही होंगे। लेकिन हम आपको बता दें की केले के छिलके भी बहुत गुणकारी होते हैं। केले के छिलके में बड़ी मात्रा में न्यूट्रीयंट्स पाए जाते हैं तथा यह बजन कम करने में बहुत लाभकारी होता है। यह फाइबर का अच्छा स्त्रोत्र माना जाता है तथा इसमें बहुत से विटामिन भी पाए जाते हैं। केले का छिलका आपके पाचनतंत्र को सही करने में बहुत मददगार साबित होता है। आइये अब आपको बताते हैं केले के छिलके की पौष्टिनकता के बारे में। 

केले के छिलके की पौष्टिछकता

आपको बता दें की केले के छिलके में काफी मात्रा में विटामिन-ए पाया जाता है। जो की आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर इंफेक्शन से लगने में आपकी मदद करता है। केले के छिलके में लुटीन पाया जाता है जो मोतियाबिंद होने से आपका बचाव करता है। इसमें काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंटस पाए जाते हैं  केले के छिलके में  विटामिन-बी-6 भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें घुलने तथा न घुलने वाले फाइबर पाए जाते हैं। जो पाचन क्रिया को धीरे कर शरीर के अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं। केले के छिलके में सेरोटोनिन नामक पदार्थ भी पाया जाता है जो आपकी डिप्रेशन पर काबू करने में मदद करता है। इस प्रकार से देखा जाए तो केले के छिलके में बहुत से गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। आइये अब आपको बताते हैं केले के छिलके को किस प्रकार से प्रयोग किया जाए। 

इस प्रकार करें केले के छिलके का उपयोग

यदि आप केले के छिलके का उपयोग करना चाहते हैं तो उसको मुलायम करने के लिए पहले पानी में केले के छिलके को 10 मिनट उबाल लें। अब इसके बाद आप केले के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। जापानी रिसर्च के अनुसार केले के पीले छिलके में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं तथा यह व्हाइट बल्ड सेल्स बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा एक रिसर्च में यह भी पाया गया है की केले के छिलके में ट्रिपटोफन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है जो अच्छी नींद के लिए लाभकारी होता है।