+

दूध पीने का सही समय और सही तरीका

प्रतीकात्मक

हमारे देश में बड़े पैमाने पर लोग दूध का सेवन करते हैं। दूध हमारी सेहत के लिए कितना स्वास्थ्यबर्धक है इस बात को भी सही जानते ही हैं। लेकिन आज भी बहुत लोग दूध पीने के सही समय के बारे में कन्फ्यूजन रहते हैं। कुछ लोग सुबह नाश्ते के समय दूध का सेवन करते हैं तो कुछ रात को सोते समय। लेकिन आज हम आपको बता रहें हैं कि आखिर दूध पीने का सही समय आखिर क्या है ताकी उसका पूरा लाभ हमारे शरीर को मिल सके। आइये विस्तार से जानते हैं इस बात के बारे में। 

यदि आप सुबह के समय दूध का सेवन करते हैं तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। असल में सुबह के समय हम जो दूध पीते हैं। उसको पचने में काफी समय लगता है। कभी कभी आपका पाचन तंत्र भी सुबह को दूध पीने से गड़बड़ा जाता है। जहां तक बात रात को दूध पीने की तो आयुर्वेद रात के समय दूध पीने को लाभकारी बताता है। आयुर्वेद के अनुसार रात के समय दूध पीने से दिनभर की थकान दूर हो जाती है तथा नींद भी अच्छी आती है। असल में दूध में सेडेटिव गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण सेरोटोनिन आपके मन को शांत रखता है। अतः रात में आपको अच्छी नींद आती है। इसके अलावा दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।

प्रतीकात्मक

यदि आप रात में दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को कैल्शियम लेने में आसानी होती है। इसके अलावा दूध में बड़ी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है। जो की शरीर की मासपेशियो के विकास के लिए लाभदायक होता है। यदि आप रात में दूध का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद प्रोटीन आपके शरीर में आसानी से घुल जाता है और इस प्रकार आपके शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलता है। इस प्रकार से देखा जाए तो रात के समय दूध का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा रहता है। दूध के सेवन करने से पहले इस बात का ध्यान रखें की यदि आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो दूध का सेवन न करें। इसके अलावा भोजन के समय दूध का सेवन न करें क्यों की ऐसा करने पर दूध पचने में मुश्किल आती है।